साल 2016 में विराट के इन 5 स्टार ने खूब बोला हल्ला

वैभव भोला, नई दिल्ली (31 दिसंबर): साल 2016 में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट का ताज हासिल किया। क्रिकेट के बेस्ट फॉर्मेट में इस साल विराट की ही टीम का डंका बजा, लेकिन इस विराट प्रदर्शन में कोहली के पांच खिलाड़ियों का बड़ा योगदान रहा। आईए आपको दिखाते हैं विराट के वो 5 स्टार जिन्होंने इस साल विरोधियों पर खूब हल्ला बोला।

राहुल बने 'विराट'

साल 2016 की सबसे बड़ी खोज रहे केएल राहुल, जिन्होंने इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली। राहुल ने इस साल तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ ये संकेत दे दिए हैं कि वो इंडिया ने अगले विराट बनने के लिए तैयार हैं।

नायर बने जीत के 'नायक'

साल का आखिरी टेस्ट रहा युवा बल्लेबाज करुण नायर के नाम। करुण नायर ने अपने तीसरे ही टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। भारत की ओर से टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले नायर दूसरे बल्लेबाज हैं।

पुजारा की 'तपस्या' आई काम

साल 2015 चेतेश्वर पुजारा के लिए किसी बुरे सपने की तरह था, लेकिन 2016 पुजारा के लिए एक नई लाइफलाइन बनकर आया। पुजारा ने पहले वेस्टइंडीज, फिर न्यूजीलैंड और अंत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में खूब रन बनाए। विराट के बाद टेस्ट में पुजारा का ही बोल बाला रहा।

अश्विन की फिरकी का जादू

टीम इंडिया इस साल जो भी टेस्ट मैच जीती उसमें अश्विन का अहम रोल रहा। इस साल अश्विन ने हर टेस्ट सीरीज में उम्मीद में बढ़िय प्रदर्शन किया। साल 2016 में खेले गए 12 टेस्ट में अश्विन ने सबसे ज्यादा 72 विकेट झटके।

सर जड़ेजा की धूम

अश्विन की ही तरह रवींद्र जडेजा की फिरकी भी इस साल टीम इंडिया के बहुत काम आई। जड़ेजा ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी टेस्ट में 10 विकेट झटके और भारत की जीत के नायक बने। जडेजा के इसी कमाल के दम पर टीम इंडिया ने पहली बार इंग्लैंड को 4-0 से धूल चटाई।