कर्नाटक: सदन स्थगित, मंगलवार शाम 6 बजे तक खत्म करना होगा फ्लोर टेस्ट

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(23 जुलाई): कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी सरकार का क्या होगा? इस सवाल का जवाब आज भी नहीं मिल सका।  विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने गठबंधन सरकार को बहुमत साबित करने के लिए मंगलवार शाम 6 बजे तक का वक्त दिया था। उनका कहना है कि सारी प्रक्रिया तय वक्त में पूरी होगी। विधानसभा स्पीकर ने ये भी बताया कि 16 बागी विधायक अगर सदन नहीं पहुंचते हैं, तो उन्हें गैरहाजिर माना जाएगा। हालांकि काफी उठापटक के बाद भी अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है। विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार का कहना है कि फ्लोर टेस्ट पूरा होने के बाद ही सदन की कार्यवाही भंग की जाएगी।

इससे पहले

-सदन में कार्यवाही चल रही थी वहीं कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार विधानसभा के बाहर प्रेस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्पीकर नेता अपने सदस्यों को व्हिप जारी कर सकते हैं। इसकी कोई रोक नहीं है। 10वीं अनुसूची में यह साफ तौर पर कहा गया है। उन्होंने कहा कि संविधान के 164 (आई) के अनुसार, बीजेपी उन्हें (विधायकों) समझाने की कोशिश कर रही है कि कोई अयोग्य नहीं ठहराया जाएगा और वे मंत्री बन सकते हैं. पर ये स्थिति नहीं है। डीके शिवकुमार ने कहा कि स्पीकर ने बागी विधायकों को नोटिस दिया है, उन्हें कल सुबह 11 बजे तक का समय दिया गया है। बीजेपी उन्हें समझाने की कोशिश कर रही है कि उन्हें अयोग्य नहीं ठहराया जाएगा और उन्हें मंत्री बनाया जाएगा। भारत के संविधान के अनुसार, अयोग्य घोषित किए जाने के बाद आपको सदस्य नहीं बनाया जा सकता। 

-हंगामे के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि विश्वास मत के लिए हमारे पास पर्याप्त संख्या है। सिद्धारमैया को बोलने दीजिए और फिर हम बहुमत साबित करेंगे। 

-सदन में दिनेश गुंडु राव ने कहा कि कल मुख्यमंत्री और सिद्धारमैया बोलेंगे। फिर उसके बाद अन्य लोग अपनी बात रखेंगे और उसके बाद वोटिंग होगी. कोई जल्दी नहीं, एक दिन में कुछ नहीं बदलेगा।

-कथित इस्तीफे पर मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मुझे पता चला है कि मैंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया है। मैं नहीं जानता कि कौन मुख्यमंत्री बनने को इतना उतावला है। किसी ने मेरे फर्जी हस्ताक्षर करके यह लेटर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया है। मैं पब्लिसिटी के लिए इस गिरे हुए स्तर से हैरान हूं। 

-सदन की कार्यवाही शुरू होते ही फिर से हंगामा शुरू हो गया है। विधानसभा में जैसे ही बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा बोलने के लिए खड़े हुए कांग्रेस और जेडीएस विधायकों ने नारेबाजी शुरू कर दी। येदियुरप्पा ने मांग की है कि आज ही सदन में विश्वासमत की प्रक्रिया पूरी हो। इस बीच, कांग्रेस-जेडीएस के विधायक सदन में संविधान बचाओ का नारा लगा रहे हैं।

-स्पीकर केआर रमेश कुमार से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की मुलाकात के बाद विधासभा की कार्यवाही फिर शुरू हुई है। कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। कांग्रेस-जेडीएस के विधायक सदन में संविधान बचाओ का नारा लगा रहे हैं। इस बीच, स्पीकर विधायकों को शांत कराने और सीट पर बैठने की कोशिश कर रहे हैं। 

-सदन में हंगामा चल रहा है जबकि बाहर विधानसभा परिसर में बसें आ रही हैं।

गौरतलब है कि कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार के लिए आज का दिन परीक्षा की घड़ी माना जा रहा है। आज विधानसभा में विश्वासमत पर वोटिंग होनी है। इस बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की कोशिशों को एक बार फिर झटका लगता दिख रहा है। वहीं बीजेपी के नेता येदुरप्पा ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि अभी कांग्रेस और जेडीएस के दो से तीन विधायक और इस्तीफा देंगे। 

उधर, कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने स्पीकर से विश्वास मत कराने के लिए दो और दिन का समय मांगा है, जबकि बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने आग्रह किया है कि आज ही फ्लोर टेस्ट कराया जाए। इसके बाद स्पीकर ने कांग्रेस-जेडी(एस) के नेताओं से साफ कह दिया है, 'आप आज आधी रात तक चर्चा कर सकते हैं लेकिन मुझे विश्वास मत के लिए वोटिंग आज ही करानी है।'

वहीं, स्पीकर ने नेताओं से सदन में गरीमा बनाए रखने की अपील की है।  उन्होंने कहा, आज अपने भाषणों में ध्यान रखें कि सदन की गरिमा बनी रहे। ये सब वक्त जाया करने की तरकीबें हैं। इनसे सदन, स्पीकर और विधायक के तौर पर आपकी भी छवि खराब होती है।

कुमारस्वामी ने बागी विधायकों से वापस लौटने और सदन में चर्चा के दौरान बीजेपी को बेनकाब करने की अपील की। हालांकि बागी विधायकों ने सत्र में हिस्सा लेने की संभावना को खारिज किया है। वहीं, बीजेपी का कहना है कि आज कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन होगा। 

कर्नाटक विधानसभा में बोलते हुए डीके शिवकुमार ने कहा कि बीजेपी को मान लेना चाहिए कि इस सबके पीछे वही है। बीजेपी को ये भी स्वीकार करना चाहिए कि वह बागी विधायकों के संपर्क में हैं और ऑपरेशन लोटस चला रहे हैं। फ्लोर टेस्ट से पहले बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि अभी 2-3 विधायक और भी इस्तीफा देंगे और भाजपा ज्वाइन करेंगे।

सत्र की शुरुआत होते ही स्पीकर जैसे ही बोलने लगे तो बीच में पहले कृष्ण गौड़ा बोलने के लिए खड़े हुए और बाद में डीके शिवकुमार ने टोका, जिसपर स्पीकर को गुस्सा आ गया वो भड़क गए,  उन्होंने कहा कि क्या हर किसी ने आज बीच में टोकने का तय किया हुआ है।

ऐसे में कुमारस्वामी सरकार अपनी सरकार बचा पाएगी या नहीं, इस पर हर किसी की नज़र है। एक तरफ उम्मीद जताई जा रही है कि आज विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होना है तो दूसरी ओर स्पीकर ने बागी विधायकों के अयोग्यता वाले मामले में उन्हें मंगलवार को पेश होने को कहा है। स्पीकर ने 11 बागी विधायकों को चिट्ठी लिख मंगलवार सुबह 11 बजे पेश होने को कहा है। कर्नाटक में जारी सियासी संकट के बीच बीजेपी ने दावा किया कि आज कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन होगा, बीएस येदियुरप्पा रणनीति बनाने में जुटे. आज शाम को वोटिंग होगी. वहीं येदियुरप्पा ने सभी विधायकों से सदन पहुंचने को कहा है।