कर्नाटक में कैबिनेट फेरबदल से पहले 14 मंत्रियों को हटाया गया

नई दिल्ली (19 जून): कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने रविवार दोपहर अपनी कैबिनेट में बड़े फेरबदल से पहले इसके 14 सदस्यों को हटा दिया। कांग्रेस अलाकमान की तरफ से इस फेरबदल के लिए काफी इंतजार किया जा रहा था। 

रिपोर्ट के मुताबिक, फेरबदल को हरी झंडी दिखाने के साथ, मुख्यमंत्री ने नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह से पहले 14 मंत्रियों को हटा दिया। राज्यपाल की तरफ से एक अधिसूचना में कहा गया कि राज्यपाल वाजूभाई वाला ने सिफारिशें स्वीकार कीं। हटाए गए मंत्रियों में कमरूल इस्लाम, शामनूर शिवशंकरप्पा, वी श्रीनिवास प्रसाद, एमएच अंबरीश, विनय कुमार सोराके, सतीश जारकिहोली, बाबूराव चिंचानसूर, शिवराज संगप्पा तांगदागी, एसआर पाटिल, मनोहर तहसीलदार, के अभयचंद्र जैन, दिनेश गुंडू राव, किमाने रत्नाकर, पीटी परामेश्वर नाइक शामिल हैं।

शनिवार को कांग्रेस प्रमुख से मुलाकात के बाद सिद्धरमैया ने संवाददाताओं को बताया, "हमने पार्टी अध्यक्ष सोनिया जी और उपाध्यक्ष राहुल जी के साथ उन सभी नामों पर चर्चा की। जिन्हें हटाया जाना और शामिल किया जाना है। हमने उन्हें राजी कर लिया है। हाईकमान ने फेरबदल करने के लिए मुझे अधिकृत किया है।"

उन्होंने कहा, "एक-दो दिन में सूची तैयार कर ली जाएगी और इसे राज्यपाल को सौंप दिया जाएगा।" इससे पहले सिद्धरमैया ने इस मामले पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से चर्चा की थी। हालांकि उन्होंने शनिवार की शाम में स्पष्ट किया कि मंत्रिमंडल में यह फेरबदल रविवार दोपहर में होगा।