कानपुर ट्रेन हादसे का मास्टर माइंड शमशुल हुदा गिरफ्तार

नई दिल्ली (7 फरवरी): पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर दुबई में बैठकर भारत की ट्रेनों को निशाना बनाने की साजिश रचने वाले शमसूल होदा को नेपाल की राजधानी काठमांडू में गिरफ्तार कर लिया गया है। भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी, रॉ और एनआईए की टीमें पहले से ही नेपाल में मौजूद थीं। नेपाल और भारतीय जांच एजेंसियों के दबाव में ही उसे दुबई से काठमांडू डीपोर्ट किया गया।

भारतीय एजेंसी को मिले कानपुर रेल हादसे में साजिश के अहम सबूत मिले थे। कानपुर हादसे में लगभग 150 लोगों की मौत हुई थी। नेपाल से गिरफ्तार ब्रिज किशोर गिरी के फोन से एक ऑडियो क्लिप मिला था। ऑडियो क्लिप में कानपुर रेल हादसे की साजिश की बातचीत है। नेपाल पुलिस ने एनआईए समेत तमाम जांच एजेंसियों को आडियो क्लिप सौंप दिए हैं। एनआईए ने हाल में तीन एफआईआर दर्ज की हैं। गिरफ्तार शमसूल होदा अभी नेपाल पुलिस की गिरफ्त में है। उसे दुबई से डिपोर्ट कर शनिवार को काठमांडू लाया गया था।

पाकिस्तान से कनेक्शन स्वीकारा दो दिनों तक पूछताछ के बाद शमसूल होदा को कलैया ले जाया गया है, जहां उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। एनआईए के सहयोग से नेपाल सरकार के आग्रह पर दुबई से शमसूल होदा को डिपोर्ट किया गया। काठमांडू में एनआईए और नेपाल पुलिस की स्पेशल ब्यूरो ने पूछताछ की थी। इसके लिए एनआईए की एक टीम दो दिन पहले से ही काठमांडू में मौजूद थी। बारा जिला के एसपी नरेंद्र उप्रेती ने शमसूल को काठमांडू से कलैया ले जाने की पुष्टि की है। शमसूल होदा ने पूछताछ में अपने पाकिस्तान कनेक्शन के बारे में स्वीकार कर लिया है।