VIDEO: कानपुर रेल हादसे ने दिए जख्म हजार, 145 हुई मरने वालों की तादाद

नई दिल्ली (21 नवंबर): कानपुर रेल हादसे में मरने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है। इस हादसे में मरने वालों की तादाद अब 145 पर पहुंच गई है। वहीं 150 से ज्यादा लोग अब भी घायल हैं। आपको बता दें कि रविवार को इंदौर से पटना जा रही ट्रेन के 14 डिब्बे कानपुर के पास पटरी से उतर गए थे।

मौत का ये आंकड़ा बढ़ सकता है। वहीं मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। उधर कुछ लोग ऐसे हैं, जिनके अपनों का पता अब तक नहीं चल सका है। ऐसे लोग अपनों की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं। हादसे के बाद रेलवे ने सुरक्षित बचे यात्रियों को विशेष ट्रेन में बैठाकर घर रवाना किया था, लेकिन हैरत की बात ये है कि ऐसे यात्री अब तक अपने गंतव्य तक नहीं पहुंचे हैं।

सुरेश प्रभु बोले- दो‍षी नहीं बक्शा जाएगा: कानपुर में बड़ा रेल हादसा हुआ तो ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर तमाम सवाल उठने लगे। ऐसे में आज रेलमंत्री सुरेश प्रभु को बयान देना पड़ा। लोकसभा में बयान देते हुए आज रेलमंत्री ने कहा कि हादसे की फॉरेंसिंक जांच हो रही है जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे बक्शा नहीं जाएगा।

माया-राहुल ने साधा निशाना: उधर रेल हादसे पर अब सियासी संग्राम भी शुरू हो गया है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने हादसे को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम देश में बुलेट ट्रेन चलाने की बात करते हैं, लेकिन आम ट्रेनों को भी ठीक से नहीं चला रहे हैं। वहीं मायावती ने इस हादसे के लिए सीधे तौर पर पीएम को जिम्मेदार बताया।

रेलवे की लापरवाही से हुआ हादसा: ट्रेन में सवार यात्रियों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है, जिससे साबित होता है कि रेलवे के अधिकारियों ने बड़ी लापरवाही की। लापरवाही का नतीजा ये हुआ कि ये बड़ा हादसा हो गया। मंदसौर के रहने वाले एक यात्री ने चौंकाने वाला दावा किया है। प्रकाश शर्मा इंदौर-पटना एक्सप्रेस में सवार थे। प्रकाश के मुताबिक इंदौर से उज्जैन तक के सफर के दौरान उन्होंने रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों को ट्रेन के पहियों से तेज आवाज़ आने की जानकारी दी थी, लेकिन लापरवाह अधिकारियों ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया और आगे चलकर कभी ना भूलने वाला ये हादसा हो गया। जाहिर है कि अगर रेलवे ने इस जानकारी को गंभीरता से लिया होता, तो एक बड़ा हादसा टल सकता था।

वीडियो: [embed]https://www.youtube.com/watch?v=EwpTbf-e2YY[/embed]