उत्तर प्रदेश की पहली e-FIR कानपुर में दर्ज

नई दिल्ली (11 जून): उत्तर प्रदेश के कानपुर में पुलिस ने पहली बार e-FIR दर्ज की। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने ईमेल के जरिए अपने फोन चोरी की शिकायत की थी। 

'द हिंदू' की रिपोर्ट के मुताबिक, कल्यानपुर पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई एफआईआर की कॉपी को ईमेल के जरिए शिकायतकर्ता को भी भेज दी गई। कानपुर के एसएसपी शलभ माथुर ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। 

माथुर ने बताया कि चंद्रप्रकाश शुक्रवार को जब अपने घर लौट रहे थे। तभी दो मोटरसाइकिलों पर सवार हमलावरों ने उनपर हमला कर दिया और मोबाइल फोन छीन लिया। 

चंद्रप्रकाश ने शाम को ही उत्तर प्रदेश पुलिस को ईमेल भेजा था। जिसके बाद मामले में जांच शुरू की गई। हालांकि, अभी कोई भी गिरफ्तारी नहीं की गई है।

माथुर ने कहा, "e-FIR की सुविधा के जरिए लोगों को अब पुलिस स्टेशनों में अपनी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए दौड़ने की जरूरत नहीं होगी। इस प्रक्रिया में कागजों की जरूरत भी नहीं होगी।" उन्होंने कहा कि तेजी से काम करने के लिए नए प्रोग्राम्स पर भी काम किया जा रहा है। उन्होंने इसे राज्य में दर्ज पहली e-FIR बताया है।

तीन साल पहले कल्याणपुर पुलिस स्टेशन ने फेसबुक के जरिए एक शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने सभी पुलिस स्टेशनों से अपने फेसबुक पेज बनाने के लिए कहा था। हालांकि, यह प्रोग्राम अपने लॉन्च से 6 महीनों के भीतर ही फेल हो गया। तब से पुलिस स्टेशनों का फेसबुक पेज अभी तक अपडेट नहीं हुआ है।