80 साल की बहु ने बकरियां बेच कर 108 साल की सास को गिफ्ट किया शौचालय

नई दिल्ली ( 15 मई ): उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक अनोखी मिसाल देखने को मिली है। यहां एक 80 साल की महिला ने अपनी 108 साल की सास के लिए अपनी 6 बकरियां बेचकर शौचालय बनवाया है। आपको बता दें कि महिला की सास को शौचालय जाने के लिए बाहर जाना पड़ता था और इस उम्र में उसके लिए चलकर जाना बहुत मुश्किल होता था।



80 साल की एक महिला चांदना ने अपनी पांच बकरियां बेचकर अपनी 102 साल की सास को शौचालय गिफ्ट किया है। चंदना ने अपनी सास को सहूलियत देने के लिए अपनी पाचों बकरियां बेच दी। इस पूरे काम में उन्हें किसी सरकारी महकमे से मदद नहीं मिली। अब सरकार चांदना की प्रयास को सम्मान देने के लिए उन्हें ग्रामीण भारत के स्वच्छता बढ़ाने के भारत सरकार के अभियान की एंबेसडर बनाने पर विचार कर रही है।



चांदना ने बताया कि जब उनकी वृद्ध सास का शौच के लिए बाहर जाने पर गिरने से पैर की हड्डी टूट गई थी। जिसके बाद ही उन्होंने निर्णय ले लिए के वो अपनी सास के लिए शौचालय बनाएंगी।


महिला के बेटे ने बताया कि उसकी मां की सास जोकि 108 वर्ष की हैं उन्हें शौचालय के लिए घर से दूर जाना पड़ता था क्योंकि उनके घर में शौचालय नहीं था। अपनी सास को इस उम्र में बाहर जाने से रोकने के लिए बहु ने घर में ही शौचालय बनवा दिया जिसके लिए उसे अपनी 6 बकरियां बेचनी पड़ी। इस कार्य के लिए उन्होंने किसी प्रकार की सरकारी मदद भी नहीं ली।