... तो इसलिए मार दिए जाएंगे करीब 2000 कंगारू

नई दिल्ली (13 मई): इस खबर से वन्यजीव प्रेमियों को धक्का लग सकता है। ऑस्ट्रेलिया सोमवार से 1,900 कंगारूओं को मारने का काम शुरू करेगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, जिससे कि उनकी संख्या कम की जा सके। 

www.abc.net.au की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया को चिंता सता रही है कि कंगारूओं की संख्या के कारण ‘‘स्थानीय पर्यावरण पर विध्वंसक प्रभाव पड़ सकते हैं।’’ कंगारूओं की संख्या नियंत्रित करने के वार्षिक कदम के तहत शुक्रवार को इस बारे में घोषणा की गई। इस घोषणा से साफ है कि अब पूरे ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र (एसीटी) में कंगारूओं को मार दिया जाएगा।

पूरे क्षेत्र में स्थित 10 अभयारण्यों को प्रत्येक शाम बंद कर दिया जाएगा ताकि 1,901 कंगारूओं को मारा जा सके। एसीटी सरकार में उद्यान और संरक्षण निदेशक डैनियल लेसियास ने कहा कि एसीटी में कंगारूओं की संख्या नियंत्रित करना आवश्यक हो गया था। उन्होंने कहा, ‘‘हम अच्छी तरह जानते हैं कि इस्टर्न ग्रे कंगारूओं की बहुत ज्यादा संख्या का स्थानीय पर्यावरण पर विध्वंसक प्रभाव हो सकता है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि इसके कारण हरियाली कम हो सकती है और यदि हमने इसे लंबे समय तक चलने दिया तो कुछ क्षेत्र बिल्कुल बर्बाद हो सकते हैं। यह उन्हें समाप्त करना नहीं है, बल्कि कंगारूओं की धारणीय संख्या के बारे में है।’’ कंगारूओं की संख्या पर नियंत्रण रखने के लिए प्रजनन संबंधी दवाओं की उपयोगिता का परीक्षण किया जा रहा है।

एसीटी वार्षिक कंगारू संख्या नियंत्रण के तहत पिछले दो वर्षों में करीब 4,000 कंगारूओं को मारा गया है। कंगारूओं को मारने का काम सोमवार से शुरू होगा और इसके एक अगस्त को समाप्त होने की संभावना है।