सचिन, द्रविड़ के एलीट क्लब में शामिल हुआ ये न्यूजीलैंड क्रिकेटर

नई दिल्ली(8 अगस्त): न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने रविवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शतक लगाकर टेस्ट खेलने वाले सभी नौ देशों के खिलाफ शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के एलीट क्लब में शामिल हो गए।

- विलियम्सन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को अपनी 113 रनों की पारी के दौरान यह कारनामा किया। करियर का 14वां शतक जड़ने के साथ ही वह में टेस्ट खेलने वाले सभी नौ देशों के खिलाफ टेस्ट शतक लगाने वाले दुनिया के 13वें बल्लेबाज बन गए।

- विलियम्सन से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, गैरी कर्स्टन, स्टीव वॉ, ब्रायन लारा, एडम गिलक्रिस्ट, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा, माहेला जयवर्धने, जाक कैलिस और यूनुस खान इस मील के पत्थर को हासिल कर चुके हैं।

- 25 वर्षीय विलियम्सन ने सबसे कम उम्र में यह रिकॉर्ड हासिल कर लिया। उन्होंने पर्दापण के 2012 दिनों बाद यह उपलब्धि हासिल कर एडम गिलक्रिस्ट (2349) को पीछे छोड़ दिया। न्यूजीलैंड के लिए 50वां टेस्ट खेल रहे विलियम्सन ने 91 पारियों में इस मुकाम को हासिल कर कुमार संगकारा (114) को भी पछाड़ते हुए रिकॉर्ड बनाया।

- विलियम्सन न्यूजीलैंड के लिए सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने के मामले में रॉस टेलर (14) के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर आ गए तथा अब दिग्गज बल्लेबाज मार्टिन क्रो (17) से ही पीछे हैं।  न्यूजीलैंड ने विलियम्सन (113) के अलावा ओपनर टॉम लाथम (136) और रॉस टेलर (नाबाद124) के शतकीय प्रहारों के दम पर अपनी पहली पारी चार विकेट पर 582 रन का विशाल स्कोर बनाकर घोषित कर दी।

न्यूजीलैंड ने सुबह शनिवार के दो विकेट पर 329 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया और चायकाल तक अपनी पारी घोषित करने तक चार विकेट पर 582 रन बना लिये थे। विलियम्सन तीसरे विकेट के रूप में टीम के 369 के स्कोर पर तथा हेनरी निकोलस 389 के स्कोर पर आउट हुये। न्यूजीलैंड ने इसके बाद कोई विकेट नहीं खोया और मेहमान बल्लेबाजों ने मनचाहे अंदाज में रन बटोरे। टेलर और बीजे वाटिलग (नाबाद 83) के बीच अविजित 193 रन की साझेदारी हुयी।

मेजबान टीम की तरफ से डोनल्ड तिरिपानो ने 102 रन, माइकल चिनोया ने 64 रन, ग्रेम क्रीमर ने 147 रन तथा शॉन विलियम्स ने 62 रन देकर एक-एक विकेट लिया।