जस्टिस केएम जोसेफ के प्रमोशन पर जस्टिस चेलमेश्वर ने CJI को लिखा पत्र

नई दिल्ली (10 मई): सुप्रीम कोर्ट के सीनियर-मोस्ट जज जे.  चेलमेश्वर ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को चिट्ठी लिखकर उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट में लाए जाने को लेकर एक बार फिर से विचार करने को कहा है।

उच्चतम न्यायालय के एक अधिकारी ने कहा कि बुधवार शाम जस्टिस चेलमेश्वर ने सीजेआई को लिखे खत में कहा, "10 जनवरी को जिन परिस्थितियों में कॉलेजियम ने जस्टिस केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाए जाने की सिफारिश केंद्र को भेजी थी, उनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।'ये भी माना जा रहा है कि जस्टिस चेलमेश्वर ने उन सभी बिंदुओं पर अपनी राय रखी, जो सीजेआई और कानून मंत्री रविशंकर के बीच जस्टिस केएम जोसेफ के मसले पर हुए संवाद के दौरान उठाए गए थे।  

गौरतलब है कि जस्टिस चेलमेश्वर 22 जून को रिटायर हो रहे हैं। उन्होंने जस्टिस जोसेफ के प्रमोशन पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा खड़े किए गए सभी पॉइंट्स का जवाब CJI को भेजे अपने पत्र में दिया है। कलीजियम की बैठक बुधवार को ही होनी थी लेकिन जस्टिस चेलमेश्वर छुट्टी पर हैं। CJI और जस्टिस चेलमेश्वर के अलावा कलीजियम के दूसरे सदस्यों में जस्टिस रंजन गोगोई, एमबी लोकुर और कुरियन जोसेफ शामिल हैं।