बिना स्मार्ट फोन और इंटरनेट के ऐसे बुक कराएं रेलवे टिकट

नई दिल्ली ( 22 दिसंबर ): मोदी सरकार की नोटबंदी के बाद कैशलेस बुकिंग पर ध्यान लगाना शुरू कर दिया है। अब आप किसी भी फोन से किसी भी रेलगाड़ी के आरक्षित टिकट को बुक कर सकते हैं। यानी रेलवे के टिकट को बुक कराने के लिए आपको न तो स्मार्ट फोन की जरूरत है और न ही ऑनलाइन जाने की जरूरत। बिना स्मार्टफोन के साधारण मोबाइल से 139 पर कॉल करके टिकट बुक कराने की सर्विस पहले से ही रेलवे मुहैया करा रही है।

अभी इस सर्विस में सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि सिर्फ चुनिंदा कार्ड्स के जरिए ही पेमेंट किया जा सकता है। अब ई-वॉलिट के जरिए इसमें भुगतान की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही बाकी पेमेंट कार्ड्स को भी मान्य किया जा सकता है।

फिलहाल 139 पर फोन करके पांचवें ऑप्शन में जाकर रेल टिकट बुक कराया जा सकता है। ऑपरेटर को आपने बुकिंग डिटेल मसलन ट्रेन यात्रा करने की तिथि पैसेंजर का मोबाइल नंबर आदि बताने के बाद टिकट बुकिंग की प्रक्रिया शुरु होती है। ऑपरेटर उपभोक्ता को रेलगाड़ियों में उपलब्ध आरक्षण की जानकारी देता है और यह भी बताता है कि उसका कितना पैसा इसमें खर्च होगा।

इस सेवा में 139 पर सिक्योर आईवीआरएस सेवा के तहत क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ-साथ vodafone m पैसा मोबाइल वॉलेट के जरिए पेमेंट ली जाती है। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल पर टिकट बुकिंग का मैसेज आ जाता है, इसे दिखाकर यात्रा की जा सकती है। IRCTC की सेवा को डॉयल ए टिकट सेवा कहा जाता है और यह पूरे देश में 12 भाषाओं में उपलब्ध है।