Blog single photo

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों ने किया योग

दुनियाभर में आज चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर देशभर में 5000 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किए गए।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 जून): दुनियाभर में आज चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर देशभर में 5000 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किए गए। दुनिया में योग को एक नई ऊंचाई देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद देहरादून में करीब 55 हजार लोगों के साथ योग किया। प्रधानमंत्री के अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों, राज्य के मुख्यमंत्रियों ने देशभर में कई जगहों पर और भारतीय सेना ने लद्दाख की ठिठुरती ठंड में 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया।  

पूर्वी लद्दाख में सीमाओं की रक्षा में तैनात भारतीय सेना के जवानों ने 16,942 फीट की ऊंचाई पर स्थित Daulat Beg Oldie – Tien Wein Dien बैठक स्थल पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स आर्मी के सैनिकों ने उत्साह और सौहार्दपूर्ण ढंग से हिस्सा लिया। योग सत्र के दौरान बेहद ऊंचाई पर स्वास्थ्य, निरोगी काया और आंतरिक संतुलन आदि पर चर्चा भी की गई। 

शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने के अलावा इस कार्यक्रम का उद्देश्य ‘शांति और सौहार्द के लिए योग’ के आदर्श वाक्य के साथ दोनों देशों के बीच दोस्ती और परस्पर विश्वास को आगे बढ़ाने का लक्ष्य भी था। उत्तरी गोलार्द्ध में वर्ष के सबसे लंबे दिन पर आयोजित इस संयुक्त योग सत्र में दोनों देशों के सैनिकों के बीच साहस और प्रेरणा दिखाई दी।

Tags :

NEXT STORY
Top