शपथ ग्रहण में नवाज को बुलाए जाने के लिए तारीफ के काबिल PM मोदी- जॉन कैरी

नई दिल्ली (31 अगस्त): भारत दौरे पर आए यूएस सेक्रेटरी ऑफ स्टेट जॉन कैरी ने बुधवार को आईआईटी दिल्ली के छात्रों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी के पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान के पीएमस नवाज शरीफ को शपथ ग्रहण समारोह में बुलाने का श्रेय पीएम मोदी को जरूर दिया जाना चाहिए।'

कैरी ने कहा कि प्रेजिडेंट ओबामा और प्रदानमंत्री मोदी ने व्यक्तिगत स्तर पर संबध विकसित किए हैं। यह संबंध दूरदृष्टि और समान उद्देश्यों के आधार पर बना है। आतंकवाद और कट्टरपंथी ताकतों से कोई एक देश अकेले नहीं निपट सकता। इसके लिए वैश्विक सहयोग जरूरी है। भारत और अमेरिका की ऐतिहासिक सुंदरता इसी में है कि हम दोनों ने असंभव लगने वाली चीजों को संभव कर इतिहास बनाया।

साउथ चाइना सी पर बोले कैरी चीन, फिलीपींस को साउथ चाइना सी पर अंतरराष्ट्रीय ट्राइब्यूनल के फैसले का सम्मान करना चाहिए। छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आप सब भविष्य के इंजिनियर हैं। आपके पास यह महत्वपूर्ण मौका है कि नए इंजिनियर, उद्यमियों, नई खोज करने वालों के साथ एनर्जी ट्रांसफॉर्मेशन के लिए काम करें। किसी देश की ऊर्जा नीतियां भी जलवायु परिवर्तन से जुड़ी समस्याएं तय करती हैं।

भारत और अमेरिका अपने लोकतांत्रिक मूल्यों पर कायम हैं और हम नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा में यकीन रखते हैं। इस वक्त विश्व के कई हिस्सों में सैन्य बलों का प्रयोग किया जा रहा है। भारत और अमेरिका ऐसे देश हैं जो अंतरराष्ट्रीय कानूनों के हवाले शांति और व्यवस्था बहाल करना चाहते हैं।