आर्म्स एक्ट मामले में आज आएगा फैसला, सलमान को हो सकती है 7 साल की सजा

नई दिल्ली ( 18 जनवरी ): हिरण शिकार से  18 साल पुराने जुड़े आर्म्स एक्ट मामले में बुधवार को सलमान खान की किस्मत का फैसला होगा। अगर वे दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें 7 साल तक की सजा हो सकती है। बता दें कि 1998 में हुए इस शिकार मामले में सलमान के खिलाफ चार केस चल रहे हैं। इनमें से दो में उन्हें हाईकोर्ट से बरी किया जा चुका है। जबकि एक अन्य मामले की सुनवाई जोधपुर कोर्ट में 25 जनवरी को है।

सलमान के खिलाफ बुधवार को आर्म्स एक्ट मामले में फैसला सुनाया जाएगा। उनके ऊपर बिना वैलिड लाइसेंस के हथियार रखने और उनका गलत इस्तेमाल करने का आरोप है। अगर बगैर वैलिड लाइसेंस हथियार रखने का आरोप साबित होता है तो सलमान को 3 साल की सजा होगी। हथियारों को रखने के साथ उनका गलत इस्तेमाल करने का आरोप साबित हुआ तो 7 साल तक की सजा हो सकती है।

अगर सलमान को 3 साल से ज्यादा की सजा होती है तो उन्हें कोर्ट से सीधे जेल जाना होगा। 3 साल से कम सजा होने पर उन्हें इसके खिलाफ ऊपरी अदालत में अपील करने और जमानत लेने का वक्त दिया जाएगा।नियम के मुताबिक फैसला आरोपी को ही पढ़कर सुनाया जाता है, इसलिए बुधवार को सलमान को कोर्ट में मौजूद रहना होगा। इसके लिए सलमान जोधपुर पहुंच चुके हैं। उनके साथ बहन अलवीरा भी आई हैं।

1998 में "हम साथ-साथ हैं" फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान खान पर 3 अलग-अलग जगहों पर हिरणों का शिकार करने का आरोप लगा।जोधपुर के पास भवाद गांव में 2 काले हिरणों, घोड़ा फार्म में 1 काले हिरण और कांकाणी गांव में 2 काले हिरणों का शिकार किया गया था। भवाद और घाेड़ा फॉर्म में हुए शिकार के मामले में लोअर कोर्ट ने सलमान को 1 साल और 5 साल की सजा सुनाई थी। बाद में हाईकोर्ट ने दोनों मामलों में सलमान को बरी कर दिया। अब इस फैसले को राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

सलमान पर आरोप है कि उन्होंने हिरणों के शिकार में जिन पिस्टल और राइफल का इस्तेमाल किया उनके लिए जारी लाइसेंस की तारीख खत्म हो चुकी थी।ऐसे में सलमान के खिलाफ अवैध तरीके से हथियार रखने और उनसे शिकार करने का एक अलग से मामला चल रहा है।