ग्रेजुएट्स के लिए यहां है 1102 वैकेंसी, 60000 से शुरू होगी सैलरी

नई दिल्ली (20 जुलाई): अगर आप ग्रेजुएट है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए लकी साबित हो सकता है। स्टाफ सलेक्शन कमीशन यानी SSC की ओर से भारत मौसम विज्ञान विभाग में Scientific Assistant पदों पर आवेदन आमंत्रित किया है।

विभाग की ओर से कुल 1102 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए है। इसके बाद SSC मेरिट लिस्ट जारी कर विभाग को सौंप देगा जिसके बाद रिजल्ट की घोषणा मौसम विभाग ही करेगा। 

वेकैंसी से जुड़ी अहम जानकारी...

पदों की संख्या- 1102

चयन प्रक्रिया- कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी

परीक्षा की तारीख- 20 से 27 नवंबर 2017

आखिरी तारीख- आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 अगस्त है

परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी...

- परीक्षा 200 अंकों की होगी, जिसमें 200 सवाल होंगे

- परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी

- प्रश्न पत्र दो हिस्सों में बंटा होगा पार्ट-1 और पार्ट-2

- पार्ट-1 में भी चार हिस्से होंगे और प्रत्येक पार्ट 25 मार्क्स होगा.

- पार्ट-1 में जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्ट‍िट्यूड, इंग्ल‍िश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रीहेंशन, जनरल अवेयरनेस.

- पार्ट-2 भी 100 मार्क्स का होगा. इसमें फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग

निगेटिव मार्किंग...

परीक्षा में सवालों को सावधानी से हल करें. क्योंकि इसमें 0.25 मार्क्स की निगेटिव मार्किंग है। यानी एक गलत जवाब पर आपके 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

रिजल्ट- SSC परीक्षा लेने के बाद कैटगरी के आधार पर मेरिट सूची सूची तैयार करेगी और उसे भारतीय मौसम विज्ञान विभाग को सौंप देगा। रिजल्ट की घोषणा भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ही करेगा।

उम्र सीमा- 30 साल से ज्यादा होनी चाहिए

ऑनलाइन एप्लीकेशन- आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकेगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ssc.nic.in पर जाएं।

कैंडिडेट्स योग्यता, एप्लीकेशन प्रोसेस, परीक्षा सेंटर की सूची आदि की पूरी जानकारी के लिए SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर नोटिफिकेशन देखें।