Blog single photo

टीचर्स की नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए खुशखबरी

अगर आप ग्रेजुएट हैं और आपने बीएड कर रखा है तो आपके लिए अच्छी खबर है। जल्द ही देशभर में 84000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की जाएगी और जल्द ही इशके लिए नोटिफिकेशन भी निकाला जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय यानी MHRD ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है

TEACHER JOB

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 सितंबर): अगर आप ग्रेजुएट हैं और आपने बीएड कर रखा है तो आपके लिए अच्छी खबर है। जल्द ही देशभर में 84000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की जाएगी और जल्द ही इशके लिए नोटिफिकेशन भी निकाला जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय यानी MHRD ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। MHRD ने ट्वीट  किया है कि देश भर में एक लाख रिक्त शिक्षक पदों की पहचान की गई है। इनमें केंद्र सरकार से 14,000 और राज्य सरकार से लगभग 84,000 पद हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ट्वीट कर ये भी जानकारी दी है कि 14000 पदों पर भर्तियां के लिए पहले ही नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है जबकि आने वाले समय में देश भर में 84 हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। शिक्षक पदों पर ये भर्तियां देश भर के विभिन्न राज्यों में होंगी। ऐसे में इन भर्तियों के नोटिफिकेशन भी राज्य में मौजूद शिक्षक भर्ती विभागों द्वारा जारी किए जाएंगे।

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले दिनों शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए निष्ठा योजना की शुरुआत की है। इसके तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दुनिया की सबसे बड़ी योजना के तहत 42 लाख शिक्षकों को ट्रेनिंग देने की घोषणा की थी, जो अभी जारी है।  MHRD में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की सचिव रीना रे का कहना है कि देश भर में 19000 शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान है।

(Image Credit: Google)

Tags :

NEXT STORY
Top