आने वाले समय में यहां खत्म हो जाएंगी नौकरियां !

नई दिल्ली (28 दिसंबर): भारत ही नहीं पूरी दुनिया में तेजी से आधुनिकीकरण हो रहा है। मानव जीवन लगातार टेक्नोलॉजी पर आश्रित होता जा रहा है। इन टेक्नोलॉजी ने यहां महारे जीवन को आसान बना दिया है वहीं हम कई पुरानी जरूरतों की चीजों से कटने लगे या फिर इनकी हमारे जिंदगी में अहमियत कम होती जा रही है और इसका दूरगामी प्रभाव देने को मिल रहा है।

ऐसी कई क्षेत्र है जहां भारी तादाद में लोगों की रोजगार मिला हुआ है। लेकिन वहां मशीनों ने आम आदमी की जगह ले लिया है। बढ़ते टेक्नोलॉजी की वजह से इन सेक्टरों की मांग लगातार कम होती जा रही है।  ऐसे में आने वाले सालों में कुछ नौकरियों का अस्तित्व समाप्त होने वाला है। अगर आप भी कुछ ऐसी ही नौकरी कर रहे हैं तो आपको अपने लिए कोई दूसरा विकल्प अभी से ही तलाश लेना चाहिए।

इन क्षेत्रों में संकट आने के आसार...

लाइब्रेरियन- अब ज्यादातर किताबें ई-बुक के रूप में मौजूद हैं, जिसे लोग अपने स्मार्टपोन और टैबलट पर पढ़ लेते हैं। पुस्तकालयों में अब ई-बुक और ऑडियो बुक्स के ज्यादा कॉर्नर मौजूद हैं। जल्द ही पुस्तकालयों में इंसान की जगह रोबॉट आपकी मदद करेंगे।

बीपीओ एंप्लॉयी- अगले पांच सालों में ऑटोमेशन के कारण बीपीओ एंप्लॉयीज की जॉब जाने की आशंका है। इन एंप्लॉयी की जगह चैटबॉट्स ले लेंगे।

फाइटर पायलट्स- इंसान द्वारा संचालित होने वाले पायलट्स की मांग में कमी आ रही है और जल्द ही मानवरहित फाइटर अधिक सक्षम हो जाएंगे।

पोस्टमैन- ईमेल और विडियो चैट्स के कारण कई डाक घर पहले ही बंद हो चुके हैं।

पार्किंग लॉट अटेंडेंट- ऑटोमेशन पार्किंग लॉट अटेंडेंट्स की नौकरी भी खा जाएगा। पार्किंग प्लाजा अब ऑटोमेटिड हो जाएंगे।

न्यूजपेपर बॉयज- डिजिटल क्रांति ने प्रिंट मीडिया को भी प्रभावित किया है अब लोग न्यूजपेपर्स, मैगजीन, ब्रोशर आदि के लिए मोबाइल फोनों का इस्तेमाल कर रहे हैं। प्रिंट मटीरियल के कम होने के साथ ही न्यूजपेपर बॉय भी धीरे-धीरे गुम हो जाएंगे।