JNU के VC ने छात्रों में सेना के प्रति प्यार जगाने के लिए आर्मी से मांगी टैंक

नई दिल्ली (24 जुलाई): जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी यानी JNU के वाइस चांसलर एम जगदीश कुमार ने कैंपस में छात्रों में सेना के प्रति प्यार जगाने के लिए आर्मी टैंक की मांग की है। वाइस चांसलर एम जगदीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जनरल वीके सिंह से अपील की है कि उन्हें एक भारतीय सेना का तोप दिलाया जाए, जिसे यूनिवर्सिटी के भीतर खड़ा किया जाए, ताकि इसे देखकर छात्रों को हमेशा इस बात की प्रेरणा मिलती रहे कि हमारे देश के लिए जवान कितना बलिदान करते हैं।

सेना के टैंक के जरिए छात्रों के भीतर राष्टवाद की भावना को जगाने का विचार सबसे पहले 9 फरवरी 2016 को लाया गया था, जब संस्थान के भीतर कथित रूप से भारत विरोधी नारे लगे थे और कई छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज हुआ था और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। 

जेएनयू के वीसी ने कारगिल विजय दिवस के मौके पर संस्थान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए कहा कि इस दिन को याद करना हमारे लिए बेहद खास है। आज के दिन हमारे देश के जवानों ने देश की सीमा और देश को सुरक्षित रखने के अपने प्राण को न्योछावर कर दिया। हम जनरल वीके सिंह और प्रधान जी से अपील करते हैं कि वह जेएनयू में एक टैंक रखवाएं। संस्थान के भीतर सेना का टैंक हजारों छात्रों को हमेशा देश की सेना के साहस और बलिदान की याद दिलाएगा।