इंडियन यूनिवर्सिटीज रैंकिंग में JNU तीसरे स्थान पर, किसे मिला पहला स्थान...?

नई दिल्ली (5 अप्रैल): मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी 'इंडिया रैंकिंग 2016' में बेंगलूरु के भारतीय विज्ञान संस्थान को नंबर एक का स्थान मिला है। वहीं रसायन तंत्रज्ञान संस्था, मुंबई को दूसरा स्थान मिला है। हाल ही में देश विरोधी नारे को लेकर सुर्खियों में आए जेएनयू को इस सूची में तीसरा स्थान मिला है। 

हैदराबाद चौथे नंबर पर चौथे नंबर पर हैदराबाद विश्वविद्यालय और पांचवे नंबर पर तेजपुर विश्वविद्यालय असम का नंबर है। भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलूरु को प्रबंधन संस्थान में शीर्ष रैंकिंग मिली है जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास को इंजीनियरिंग संस्थानों में शीर्ष संस्थान का दर्जा दिया गया है।

फार्मेसी में कर्नाटक नंबर वन फार्मेसी संस्थानों (शोध व शिक्षण) में कर्नाटक के मणिपाल कॉलेज ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, मणिपाल टॉप पर है। वहीं इस सूची में दूसरे नंबर पर यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, चंडीगढ़ और तीसरे पर जामिया हमदर्द, नई दिल्ली का स्थान है।

डीयू छठे पर, ऐसी है अन्य यूनिवर्सिटी की रैंकिंग > दिल्ली विश्वविद्यालय छठे पर > बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी सातवें स्थान पर > केरल की इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नॉलजी आठवें स्थान पर > राजस्थान की बिरला इंस्टीट्यूट टेंक्नॉलजी एंड साइंस, पिलानी 9वें स्थान पर > अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय दसवें स्थान पर > पश्चिम बंगाल की विश्व भारती विश्वविद्यालय ग्यारहवें स्थान पर > दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली 83वें स्थान पर है।

एनआईआरएफ के तहत इंजीनियरिंग, प्रबंधन, विश्वविद्यालय और फार्मेसी श्रेणियों में 100 शीर्ष उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग की गई है। यह रैंकिंग पांच मानकों - शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया, शोध, पेशेवर अभ्यास और सहयोगात्मक प्रदर्शन, स्नातक स्तर की पढ़ार्ई और पहुंच व अवधारणा के आधार पर की गई है।