जियो की धमाकेदार योजना, अब ऐसे मिलेगा 4जी इंटरनेट

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 सितंबर): अगर आप रिलयांस यूजर हैं तो ये खबर खास तौर से आपके लिए ही है। रिलायंस जियो अपने 4जी नेटवर्क को मजबूत करने और गांव और दूर-दराज के इलाकों में 4जी इंटरनेट उपलब्ध करवाने के लिए अब सैटलाइट का इस्तेमाल करेगा। जी हां बता दें कि  ह्यूग्स कम्युनिकेशन (HCIL) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानि कि इसरो की तकनीक के सहारे Jio अपनी तरह की पहली सैटलाइट-आधारित नेटवर्क सेवा की शुरुआत करेगा।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो 400 से ज्यादा एलटीई साइट्स को जोड़ने जा रहा है जो धरती पर मौजूदा बैकहौल सर्विसेज की पहुंच से बाहर हैं। इस समय यह नेटवर्क कई साइट्स पर डेप्लॉयमेंट का काम कर रहा है। जियो ने ऐसी जगहों पर 4जी नेटवर्क के लिए सैटलाइट बैकहौल का सेट-अप करने के लिए ह्यूग्स कम्युनिकेशन को 10 मिलियन डॉलर से ज्यादा का कॉन्ट्रैक्ट सौंपा है।

भारत में अधिकतर टेलिकॉम कंपनिया अभी तक टॉवर्स को जोड़ने के लिए माइक्रोवेव्स का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि फाइबर आप्टिक्स के माध्यम से ऐसा करना काफी खर्चीला होता है और इसमें राइट ऑफ वे की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसी के चलते ग्रामीण इलाकों में, विशेष तौर पर पहाड़ी इलाकों में ऊंचाई पर माइक्रोवेव्स का इस्तेमाल करना काफी परेशानी भरा हो जाता है। इसके लिए बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत भी होती है। इन कारणों से इन इलाकों में अपनी मौजूदगी के लिए जियो सैटेलाइट का विकल्प लेकर आया है।