जियो के सामने फंस गई एयरटेल, वोडा और आडिया!

नई दिल्ली (12 मई): जब से रिलायंस टेलिकॉम ने अपने जियो को बाजार में पेश किया है, तभी से दूसरी कंपनियों के होश उड़े हुए हैं। हालांकि अब रिलायंस ने इन कंपनियों को एक बार फिर घेरते हुए जियो के प्रवेश को बाधित करने के कथित प्रयास को लेकर भारती एयरटेल, वोडाफोन तथा आइडिया सेल्यूलर एवं उद्योग संगठन सेल्यूलर आपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (सीओएआई) के खिलाफ शिकायत की थी, जिसके बाद भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने जांच के आदेश दिए हैं।


एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नियामक ने उक्त दूरसंचार कंपनियों के खिलाफ अनुचित व्यापार व्यवहार की शिकायत के बाद जांच का फैसला किया। सूत्रों के मुताबिक नियामक खासकर गैर-प्रतिस्पर्धी गतिविधियों को लेकर उसके तीन प्रमुख सदस्यों के खिलाफ शिकायत के बाद से सीओएआई के व्यहार की भी जांच करेगा।


महानिदेशक से इस बारे में जांच करने को कहा गया है कि रिलायंस जियो के प्रवेश को बाधित करने का कथित तौर पर प्रयास किया गया। डीजी सीसीआई की जांच इकाई है। वैसे मामलों में जहां प्रथम दृष्ट्या यह पाया जाता है कि प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन हुआ है, उसे विस्तृत जांच के लिये डीजी के पास भेजा जाता है।


इस बारे में पूछे जाने पर एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा, हमें सीसीआई से ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है और अत: इस बारे में कुछ भी नहीं कह सकते। इस संदर्भ में वोडाफोन, आइडिया सेल्यूलर तथा रिलायंस जियो को ई-मेल भेजे गये, लेकिन उनका कोई जवाब नहीं आया। उन्होंने कहा, हमें विश्वास है कि सीओएआई तथा उसके सदस्य मामले में सही साबित होंगे और सच्चाई की जीत होगी।