जियो का माइक्रो ATM, कैश निकालना होगा आसान

नई दिल्ली(3 दिसंबर): रिलायंस जियो के चैयरमेन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को अपने यूजर्स को 31 मार्च तक के लिए फ्री ऑफर का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कंपनी आधार कार्ड बेस्ड माइक्रो एटीएम लगाएगी जिसके जरिए लोग पैसे निकाल सकेंगे। इसके लिए कंपनी मर्चेंट्स के साथ करार करेगी और उन्हें जियो मनी की सर्विस देगी।

- वैसी जगह जहां एटीएम की उपलब्धता नहीं है वहां बैंक के कर्मचारी प्वॉइंट ऑफ सेल मशीन लेकर माइक्रो एटीएम सर्विस देते हैं। हालांकि इसके जरिए ज्यादा नगद नहीं दिए जा सकते, लेकिन मौजूदा दौर में यह कई समस्याओं का समाधान है।

  माइक्रो एटीएम के जरिए ये काम किए जा सकते हैं 

- e-KYC बेस्ड सेविंग अकाउंट खोले जा सकते हैं.

- कैश जमा किए जा सकते हैं. 

- कैश निकाले जा सकते हैं. 

- फंड ट्रासफर भी किए जा सकते हैं.

- अकाउंट बैलेंस के बारे में जानकारी भी ले सकते हैं.  

ऐसे काम करते हैं माइक्रो एटीएम

-मॉल में शॉपिंग करने के दौरान आपने मर्चेंट के पास कार्ड स्वाइप करने वाली मशीन देखी ही होगी जिसे प्वाइंट ऑफ सेल कहा जाता है.। माइक्रो एटीएम भी वैसे ही होते हैं। बैंक के कर्मचारी इसे लेकर किसी एक जगह बैठते हैं जहां जा कर आपको अपना आधार कार्ड दिखाना होता है। यहां बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन के लिए आपका फिंगरप्रिंट स्कैन किया जाता है। ऑथेन्टिकेशन सफल होने पर एक रसीद मिलती है और वो कर्मचारी आपको पैसे देता है। ट्रांजैक्शन होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर इसकी जानकारी मिलती है।

-फिंगरप्रिंट के अलावा अगर आपके पास डेबिट कार्ड है तो आप उसे यहां स्वाइप करा कर भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। हालांकि यह डिपेंड करता है कि वो प्वाइंट ऑफ सेल मशीन किस बैंक की है। अलग अलग बैंक अपने तरीके से करते हैं।

- बैंक अकाउंट ओपन करने के लिए भी आपको अपनी जानकारी के साथ फिंगरप्रिंट देना होता है। आधार से जुड़ी जानकारियां इस मशीन में खुद से आ जाती हैं।

- मौजूदा दौर में कोशिश यह हो रही है कि बैंकिंग में फिंगरप्रिंट का ज्यादा से ज्यादा यूज हो.। इसके तहत कैश जमा करने से लेकर निकासी तक किए जा सकते हैं।.