Jio GIGAFIBER सर्विस 5 सितंबर को होगी पूरे देश में लॉन्‍च, पैकेज के साथ फ्री मिलेगा HD TV

  विनोद दगदाले, न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई (12 अगस्त): Reliance Industries AGM 2019 में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं। मुकेश अंबानी ने 5 सितंबर से जियो गीगाफाइबर के कमर्शल लॉन्च की घोषणा की है। जियो गीगाफाइबर के प्लान की शुरुआत 700 रुपये से होगी और इसकी रेंज 10,000 रुपये तक जाएगी। जियो के फाइबर एनुअल वेलकम ऑफर के तहत 4D/4K टेलीविजन सेट और 4K सेट अप बॉक्स फ्री मिलेगा। इसके अलावा, जियो का मिक्स रियल्टी (MR) भी पेश किया गया है, जिसका नाम जियो होलोबोर्ड होगा। 

मुकेश अंबानी ने बताया कि उनकी योजना 1600 शहरों में 2 करोड़ घरों और 1.5 करोड़ व्‍यावयायिक इकाइयों तक पहुंचने का है। मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो गीगाफाइबर के लिए 700 रुपए से लेकर 10,000 रुपए प्रति माह के बीच होंगे प्‍लान। जियो गीगाफाइबर के साथ उपभोक्‍ता 500 रुपए प्रति माह के खर्च पर अनलिमिटेड अमेरिका और कनाडा कॉल कर सकेंगे। 

RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, रिलायंस जियो ने किया शानदार प्रदर्शन। रिलांयस जियो ने 340 मिलियन (34 करोड़) यूजर्स के स्तर को पार कर लिया है।  ग्रोथ में रिलायंस जियो का अहम रोल रहा है।ईशा अंबानी ने जियो सेट बॉक्स के बारे में बताते हुए कहा कि इसमें हजारों फीचर हैं। इसमें गेम, वीडियो, कॉलिंग जैसे कई फीचर हैं। ईशा और आकाश ने गेमिंग का डेमो भी दिया। इसमें सभी बड़े गेम उपलब्ध होंगे। आकाश अंबानी ने एआई और वीआर का डेमो देते हुए एक शर्ट भी खरीदी।  टीवी स्क्रीन पर वीडियो कॉलिंग की जाएगी। ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने मल्टी वीडियो कॉल का डेमो दिया। इसके अलावा 1 जीबीपीएस स्पीड का डेमो भी दिया।

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो फायबर 24 लाख छोटे कारोबारियों की मदद करेगी। जियो फायबर की सर्विस से छोटे कारोबारियों को क्लाउड कनेक्टिविटी दी जाएगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि हाल के दिनों में डीटीएच से केबल ऑपरेटरों को खतरा हो रहा है। लोकल केबल नेटवर्क को बढ़ावा देगा। इनका इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाया जा रहा है। जियो के लिए सालाना 20 हजार करोड़ रुपए की रिवेन्यू के अवसर हैं। इस पार्टनरशिप को सभी केबल ऑपरेटर को उपलब्ध कराया जाएगा।

मुकेश अंबानी ने कहा किआगे जाकर हर घर में कई कनेक्टेड डिवाइस होंगे। आने वाले दिनों में 2 अरब आईओटी डिवाइस होंगे। जियो गीगाफायबर के 1.5 करोड़ रजिस्ट्रेशन 1600 शहरों में हो गए हैं। कंपनी अब ब्रॉडबैंड की सेवा बढ़ाएगी। नेटवर्क का रोलआउट अगले 12 महीने में पूरा हो जाएगा। 5 लाख घरों में फायबर ब्रॉडबैंड की सेवा दे रहे हैं। यहां 100 जीबी हर महीने उपयोग हो रहा है।

उनके मुताबिक जियो का नेटवर्क 5 जी रेडी है। वहीं वायरलेस नेटवर्क 4जी से लैस है जिसे 5 जी में बदला जा सकता है। उन्होंने कहा कि इन्वेस्टमेंट सायकल जियो का पूरा हो गया है। अब सिर्फ क्षमता बढ़ाने में निवेश होगा। उनके मुताबिक जियो के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स, होम ब्रॉडबैंड सर्विस, इंटरप्राइस सर्विस, ब्राडबैंड फॉर एसएमई के लिए इसी वित्त वर्ष में शुरू होगा।

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो के ग्राहक 34 करोड़ हुए। जियो इस साल 5 सितंबर को 3 साल की हो जाएगी। उनके मुताबिक जियो ने डिजिटल इकोनॉमी में बड़ा योगदान दिया है। हर महीने जियो 1 करोड़ ग्राहक जोड़ रही है। उनके मुताबिक रिलायंस जियो भारत में नंबर एक पर है। जियो में 3.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया गया है।