फ्री टीवी, अनलिमिटेड कॉलिंग, फर्स्ट डे फर्स्ट शो... जानें Jio GigaFibe के प्लान

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 अगस्त): रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आज कई बड़ी घोषनाएं की है। जियो की सालाना बैठक में मुकेश अंबानी ने  जियो गीगाफाइबर की लॉन्च की तारिख का ऐलान कर दिया है। जियो गीगाफाइबर की कमर्शल लॉन्चिंग 5 सितंबर को होगी।   मुकेश अंबानी ने बताया कि उनकी योजना 1600 शहरों में 2 करोड़ घरों और 1.5 करोड़ व्‍यावयायिक इकाइयों तक पहुंचने का है।  गीगाफाइबर, 100MBPS की स्पीड से शुरू होकर और 1GBPS तक की स्पीड में उपलब्ध होगा।

जानिए अंबानी की बड़ी घोषणाओं के बारे में... 

जियो गीगाफाइबर की लॉन्चिंग 5 सितंबर को

जियो गीगाफाइबर की कमर्शल लॉन्चिंग 5 सितंबर को होगी। जियो गीगाफाइबर के प्लान की शुरुआत 700 रुपये से होगी और इसकी रेंज 10,000 रुपये तक जाएगी। कंपनी 5 सितंबर को ही विभिन्न प्लान्स का ऐलान भी कर देगी। जियो गीगाफाइबर के सबसे कम कीमत वाले प्लान में यूजर्स को 100 Mbps स्पीड मिलेगी। वहीं, इसके प्रीमियम पैक में यह स्पीड 1Gbps तक रहेगी। बता दें कि अभी भारत में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड कनेक्शन में औसत डाउनलोड स्पीड 26.46Mbps है, जबकि अपलोड स्पीड 21.91Mbps है। 

फ्री में मिलेगा HD टीवी

रिलायंस जियो गीगाफाइबर का सालाना पैकेज लेने वाले ग्राहकों को HD/4K एलईडी टेलीविजन सेट और 4K सेटअप बॉक्स फ्री में देगी।

700 रुपये वाले पैक में क्या-क्या मिलेगा

700 रुपये के सबसे छोटे पैक में यूजर्स को लाइफ टाइम फ्री वॉयस कॉल, हाई-स्पीड इंटरनेट, फ्री एचडी टीवी और सेट टॉप बॉक्स मिलेगा। यानी, यूजर्स को सिर्फ डेटा के पैसे देने पड़ेंगे, वॉयस कॉल हमेशा के लिए फ्री होगी।

सेट-टॉप बॉक्स से विडियो कॉलिंग

जियो गीगाफाइबर यूजर्स को जो सेट-टॉप बॉक्स मिलेगा, उससे विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल की जा सकती है। यूजर इस सेट-टॉप बॉक्स से एक बार में अधिकतम चार लोगों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कनेक्ट हो सकते हैं। विडियो कॉन्फ्रेसिंग टीवी से साथ ही मोबाइल और टैबलेट से भी की जा सकती है।

नई फिल्मों के फर्स्ट डे, फर्स्ट शो

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो गीगाफाइबर पर नई फिल्में भी रिलीज होंगी। यानी यूजर फिल्म का फर्स्ट डे, फर्स्ट शो घर बैठे ही देख सकेंगे। अंबानी ने बताया कि यह सुविधा साल 2020 के बीच में शुरू हो जाएगी। घर बैठे पिक्चर हॉल का मजा देने के लिए मिक्स्ड रिऐलिटी डिवाइस भी लॉन्च की गई है। इस डिवाइस के कई दूसरे फीचर भी होंगे।

मिक्स रियल्टी पेश, जल्द मिलेगा

आकाश और ईशा अंबानी ने मिक्स रियल्टी (MR) डिवाइस को पेश किया। इसे कंपनी की MR लैब में डिजाइन किया गया है। मिक्स रियल्टी (MR) एंटरटेनमेंट के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाएगा। जियो के मिक्स रियल्टी (MR) का नाम जियो होलोबोर्ड होगा और जल्द ही यह मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इसे लगाकर फिल्म देखने पर आपको थिअटर जैसा मजा मिलेगा। मिक्स्ड रियलिटी का इस्तेमाल वर्चुअल शॉपिंग और एजुकेशन में भी किया जा सकता है। वर्चुअल शॉपिंग का मतलब यह है कि ऑनलाइन शापिंग के दौरान आप कपड़े को वर्चुअली पहनकर देख सकेंगे कि वह आपके ऊपर कैसा लग रहा है।