'जियोफोन में होगा वॉट्सऐप का खास वर्जन'

नई दिल्ली ( 6 अगस्त ): रिलांयस ने सबसे सस्ते 4G फीचर फोन JioPhone लॉन्च किया। इसकी कीमत जीरो रुपये है, लेकिन इसके साथ 1,500 रुपये सिक्योरिटी देने होंगे। ऐलान के बाद से लोगों के मन में कुछ सवाल हैं। इनमें से यह सवाल सबसे ज्यादा है कि इसमें व्हाट्सऐप चलेगा या नहीं, क्योंकि व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या शहरों से कर रिमोट एरिया में भी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस दुनिया की सबसे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप के साथ बातचीत कर रही है। फिलहाल यह शुरुआती दौर मे है। कंपनी चाहती है कि एक खास वर्जन का व्हाट्सऐप ऐप तैयार किया जाए जो जियोफोन में चलाया जा सके।

रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने कहा है, ‘रिलायंस जियो और व्हाट्सऐप के अधिकारियों के बीच मीटिंग्स हुई हैं जो शुरुआती हैं। रिलायंस जियो के दूसरे नजदीकी सूत्र ने कहा है, ‘बातचीत चल रही है और फेसबुक के साथ हमारे रिलेशन पहले से हैं। इसमे तकनीकी चैलेंज है। जियोफोन के लिए एक खास वर्जन की जरुरत है जो इसमें आसानी से चले’।

जियोफोन में जो ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जा रहा है, वह वॉट्सऐप को सपॉर्ट नहीं करता। यह फोन KaiOS पर काम करेगा जो कि फायरफॉक्स OS का छोटा वर्जन है। इसलिए वॉट्सऐप अगर इस प्लैटफॉर्म में उपस्थिति दर्ज करना चाहे, तो उसे अपने ऐप का टेलर्ड वर्जन लाना ही होगा।