जियो सिम वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने रिलायंस को दी ये राहत...

नई दिल्ली (17 नंवबर): जीओ 4G सिम धारकों के लिए खुशखबरी है। जियो 4G कनेक्शन पर फ्री कॉलिंग सर्विस जारी रहेगी। केंद्र सरकार ने मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाली कंपनी  रिलायंस Jio को क्लिन चिट देते हुए कहा है कि जियो ने मुफ्त में सर्विस उपलब्ध कराकर किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं किया है। इस फैसले के बाद अब रिलायंस Jio के ग्राहकों को फ्री कॉलिंग और फास्ट 4G  फ्री इन्टरनेट की सर्विस मिलती रहेगी। 

आपको बता दें कि कई दूरसंचार कंपनियों ने शिकायत की थी कि जियो ने कम से कम इंटरकनेक्ट की रेट 14 पैसे प्रति मिनट से भी कम में सर्विस उपलब्ध करवाकर टेलिकॉम टैरिफ ऑर्डर का उल्लंघन किया है। टेलीकॉम मंत्री मनोज सिन्हा ने साफ किया है कि जब स्पेक्ट्रम आवंटन में ऐसे कोई दिशा-निर्देश नहीं हैं कि ग्राहकों को किस दर पर सर्विस उपलब्ध करवाई जाए तो स्पेक्ट्रम आवंटन के दिशा-निर्देशों के उल्लंघन का सवाल ही पैदा नहीं होता।

पिछले महीने की शुरुआत में भारती एयरटेल, वोडोफोन इंडिया, आइडिया और टेलिनॉर ने ट्राई से शिकायत की थी कि रिलायंस जिओ की मुफ्त वॉयस और डाटा पैक मार्केट रेट से भी नीचे है, यह टेलिकॉम टैरिफ ऑर्डर 2004 का उल्लंघन है। हालांकि, ट्राई ने कहा था कि रिलायंस ने मुफ्त में सेवाएं देकर किसी रूल का उल्लंघन नहीं किया।

सितंबर महीने में रिलायंस जियो ने एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया सेल्यूलर जैसी कंपनियों के खिलाफ इंटरकनेक्शन उपलब्ध नहीं कराने को लेकर शिकायत की थी। रिलायंस जियो की शिकायत के मुताबिक एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया आदि मौजूदा कंपनियां इंटरकनेक्शन के मामले में उसका सहयोग नहीं कर रहीं।

इसके बाद आइडिया और एयरटेल टेलीकॉम ने रिलायंस जियो को और अधिक इंटरकनेक्शन प्वाइंट उपलब्ध कराने का फैसला किया है। आपको बता दें, रिलायंस जियो ने मुफ्त कॉलिंग, मैसेज और इंटरनेट की सुविधा अपने ग्राहकों को दी थी। इसके बाद काफी संख्या में लोगों ने रिलायंस की जियो सिम को खरीदा। यह सर्विस दिसंबर 2016 तक बिल्कुल मुफ्त है।