झारखंड निकाय चुनावः BJP की धमाकेदार जीत, 34 में से 21 निकायों पर कब्जा

नई दिल्ली (24 अप्रैल): झारखंड नगर निकाय चुनाव में बीजेपी ने धमाकेदार जीत हासिल की है। राज्य के 5 नगर निगम समेत 34 नगर निकायों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने 21 निकायों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी की सहयोगी पार्टी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) के खाते में 2 सीटें आई हैं।

रांची नगर निगम में मेयर पद पर बीजेपी की आशा लकड़ा चुनाव जीत गई हैं जबकि डिप्टी मेयर के पद पर संजीव विजयवर्गीय की जीत हुई है। मेदिनीनगर नगर निगम पर मेयर पद पर बीजेपी से अरुणा शंकर और डिप्टी मेयर पद पर बीजेपी के ही राकेश सिंह उर्फ मंगल सिंह ने जीत दर्ज की है।

बता दें कि 16 अप्रैल को 5 नगर निगम, 16 नगर परिषद और 13 नगर पंचायतों के लिए मतदान हुआ था। झारखंड में पहली बार नगर निकाय चुनाव दलीय आधार पर हुए। केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा के क्षेत्र हजारीबाग नगर निगम में भी बीजेपी का परचम लहरा। मेयर पद पर रौशनी तिर्की और डिप्टी मेयर पद राजकुमार चौधरी को जीत मिली है। दोनों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों को हार मिली है। रौशनी तिर्की को केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा का करीबी माना जाता है, जबकि राजकुमार लाल पूर्व बीजेपी जिलाध्यक्ष रह चुके हैं. पिछले कुछ समय से वह हाशिये पर थे, लेकिन निकाय चुनाव में पार्टी ने उन्हें मौका दिया और वह उप महापौर पद पर जीते हैं। नगर परिषद से पहली बार नगर निगम बने सरायकेला के आदित्यपुर में बीजेपी के विनोद श्रीवास्तव और अमित सिंह, मेयर और डिप्टी मेयर पद पर जीत पाई है। विनोद श्रीवास्तव आदित्यपुर नगर परिषद में उपाध्यक्ष थे। इस लिहाजा से एक बार फिर जनता ने उनपर भरोसा जताया है। अमित सिंह को बीजेपी ने नया चेहरा के रूप में जनता के सामने रखा, जिनको जनता ने स्वीकार किया है।