अगस्त के आखिर तक लॉन्च होगी जीप की एसयूवी रेंज

पहले ऑटो एक्सपो-2016 में एंट्री, फिर टेस्टिंग से चर्चा में आना और बाद में फीचर्स से पर्दा उठाकर सुर्खियों में रही जीप भी जल्द ही भारत में अपनी एसयूवी रेंज लॉन्च करने वाली है। इस बारे में कंपनी ने आधिकारिक पुष्टि की है। भारत में ज़ीप की पहली लॉन्चिंग अगस्त महीने के अंत में होगी। शुरूआत में ग्रैंड चेरोकी और रैंग्लर को उतारा जाएगा।

शुरूआत करते हैं ज़ीप रैंग्लर से...भारत आने वाली रैंग्लर को थ्री-डोर और फाइव-डोर वर्जन में उतारा जाएगा। कार में केवल 2.8 लीटर डीज़ल इंजन ही मिलेगा। इसकी ताकत 200 पीएस और टॉर्क 460 एनएम होगा। इंजन 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। कार में 4X4 सेटअप का फीचर भी मिलेगा।

अब बात करते हैं ग्रैंड चेरोकी की, ग्रैंड चेरोकी को दो वेरिएंट में उतारा जाएगा। इसमें बेस वेरिएंट ‘लिमिटेड’ और टॉप वेरिएंट ‘सम्मिट’ होगा। ग्रैंड चेरोकी के एसआरटी-8 वेरिएंट को भी यहां उतारा जाएगा। एसआरटी-8 में 6.4 लीटर का हेमी वी-8 पेट्रोल इंजन मिलेगा। इसकी पावर 481 पीएस होगी। इस में 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा।

ये तो हैं कंपनी के शुरूआती मॉडल, जो भारत में जल्द लॉन्च होने वाले है। आने वाले कुछ सालों में जीप की योजना यहां दूसरी एसयूवी रेंज को भी उतारने की है। इन में पहली होगी सी-एसयूवी (कोडनेम), यह जीप कम्पास की जगह लेगी। इसके अलावा जीप रेनेगेड को भी यहां लाया जाएगा। इन दोनों को भारत में ही बनाया जा रहा है। लॉन्चिंग के बाद इनका मुकाबला सेगमेंट के हिसाब से महिन्द्रा एक्सयूवी-500 और ऑडी क्यू3 से होगा।

कारदेखो

अगस्त के आखिर तक लॉन्च होगी जीप की एसयूवी रेंज