जल्द लॉन्च होगी जीप की कंपास एसयूवी, इतनी रहेगी कीमत और इन एसयूवी से होगी टक्कर

भारत में जीप की नई एसयूवी कंपास को लेकर काफी हलचल मची हुई है, जीप ब्रांड के वैसे तो यहां काफी फैंस हैं लेकिन बेहद ऊंची कीमतों की वजह से ये एक खास वर्ग की पहुंच में ही हैं। कंपास की बात करें तो यह भारत में जीप की अभी तक सबसे सस्ती एसयूवी होगी।

कंपनी से जुड़े सूत्रों की मानें तो कंपास को इस साल जून महीने में लॉन्च किया जा सकता है, इसे पुणे स्थित फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) के प्लांट में बनाया जाएगा। सबसे बड़ी बात ये कि इसकी कीमत 18 से 20 लाख रूपए के करीब रह सकती है।

पिछले साल जीप ने भारत में ग्रैंड चेरोकी, रैंग्लर अनलिमिटेड और ग्रैंड चेरोकी एसआरटी के साथ ग्रैंड एंट्री की थी। दमदार और हाई परफॉर्मेंस एसयूवी रेंज के लिए मशहूर जीप 1940 से ऑफरोडर व्हीकल बनाती आ रही है।

कंपास एसयूवी वैसे तो कंपनी की ग्लोबल प्रॉडक्ट होगी, अलग-अलग देशों के मुताबिक इसे 17 इंजन ऑप्शन में उतारा जाएगा। भारत की बात करें तो यहां ग्राहकों को पेट्रोल और डीज़ल इंजन का ऑप्शन मिलेगा। पेट्रोल वर्जन में 1.4 लीटर का मल्टी एयर टर्बो इंजन और डीज़ल वर्जन में 2.0 लीटर का मल्टीजे़ट II टर्बो इंजन मिलेगा। ट्रांसमिशन के लिए 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स आ सकता है और ऑटोमैटिक वर्जन में 9-स्पीड गियरबॉक्स मिल सकता है। कंपास भी ऑल व्हील ड्राइव फीचर से लैस होगी।

लॉन्चिंग के बाद कंपास का मुकाबला होंडा की सीआर-वी, हुंडई की ट्यूसॉन और स्कोडा येती से होगा।

कारदेखो

जल्द लॉन्च होगी जीप की कंपास एसयूवी, इतनी रहेगी कीमत और इन एसयूवी से होगी टक्कर