JEE Mains Result 2018: थोड़ी देर में आने वाला है रिजल्ट, jeemain.nic.in पर ऐसे करें चेक

नई दिल्ली (30 अप्रैल): भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) यानी JEE Main 2018 के नतीजों का थोड़ी देर में ऐलान होने वाला है। इसके साथ ही देश में इंजीनियरिंग उम्मीदवारों का इंतजार भी आज खत्म हो जाएगा। JEE Main 2018  परीक्षा CBSE द्वारा आयोजित की जाती है। CBSE ही आज अपने आधिकारिक पोर्टल पर परीक्षा के परिणाम की घोषणा करेगा। परिणाम ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा दोनों के लिए घोषित किया जाएगा। 

इस परीक्षा में देशभर के लगभग 12 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा का आयोजन देश और विदेश के 112 शहरों में किया गया था। CBSE ने देश के 104 शहरों के 1,613 परीक्षा केंद्रों और विदेशों में आठ केंद्रों पर इस ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया था। JEE Main की ऑफलाइन परीक्षा 8 अप्रैल 2018 और ऑनलाइन मोड परीक्षा 15 और 16 अप्रैल 2018 को आयोजित हुई थी। CBSE रिजल्‍ट पोर्टल के अनुसार बोर्ड पेपर वन और पेपर टू दोनों के परिणाम जारी करेगा। पिछले साल बोर्ड ने पेपर वन और पेपर टू के परिणाम अलग-अलग घोषित किए थे।

ऐसे देखें JEE Main 2018 का रिजल्ट...- वेबसाइट jeemain.nic.in पर लॉगइन करें- वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको रिजल्ट्स का लिंक नजर आएगा- लिंक पर क्लिक करें और अपनी डिटेल्स भरकर सब्मिट करें- डिटेल्स भरने के बाद आपके रिजल्ट्स खुल जाएंगे। 

आपको बता दें कि JEE Advanced 2018 परीक्षा 20 मई 2018 को होगी। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 2 मई 2018 से शुरू होगा। गौरतलब है कि NITs, IITs और अन्य शिक्षण संस्थानों के इंजीनियरिंग बैचलर्स प्रोग्राम्सम में दाखिला लेने के लिए इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य है।