जयललिता ने धर्मेंद्र के साथ की थी पहली और एक मात्र हिंदी फिल्म 'इज्जत'

नई दिल्ली (5 दिसंबर):  राजनीति में आने से पहले जयललिता ने लगभग 130 फिल्मों में काम किया उन्होंने तमिल के अलावा तेलुगु , कन्नड़ और हिन्दी फिल्मों में भी काम किया है. जयललिता ने धर्मेंद्र सहित कई अभिनेताओं के साथ काम किया लेकिन उनकी ज्यादातर फिल्में शिवाजी गणेशन और एमजी रामचंद्रन के साथ ही आईं. एमजी रामचंद्रन के साथ उन्होंने 28 फिल्में कीं। 

पहली अभिनेत्री जिसने तमिल सिनेमा में पहला स्कर्ट: जयललिता ने अपने फ़िल्मी करियर में 130 फ़िल्में की थीं। 1961 में अंग्रेजी फिल्म ' एपिसाइट ' से अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाली जयललिता 1980 तक लगातार साउथ इंडस्ट्री पर राज करती रही हैं। गौरतलब है कि तमिल सिनेमा में स्कर्ट पहनने की शुरुआत जयललिता ने ही की थी। 

बॉलीवुड में की  एक फिल्म: धर्मेन्द्र के साथ की हिन्दी फिल्म ... जयललिता ने अपने फ़िल्मी करियर में कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया । उन्हें खासतौर से तमिल , तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों के लिए जाना जाता है , लेकिन साल 1968 में उन्होंने हिंदी फिल्म ' इज्ज़त ' में भी काम किया। इस फिल्म में धर्मेन्द्र ने उनके साथ मुख्य भूमिका अदा की थी। 

तीन बार मिला फिल्मफेयर: जयललिता की गिनती साउथ सिनेमा की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में होती थी। उनके शानदार अभिनय के लिए उन्हें तीन बार फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस (साउथ) के अवॉर्ड से नवाजा गया।

    * पहला फिल्मफेयर उन्हें शिवाजी गणेशन की तमिल फिल्म ' पट्टीकडा पट्टानामा'( 197 2 ) के लिए मिला था।      * इसी साल तेलुगु फिल्म ' श्री कृष्णा सत्या' ( 197 2 ) के लिए उन्हें दूसरा फिल्मफेयर मिला।      * साल 1973 में तमिल फिल्म ' सूर्या कांति ' के लिए तीसरा फिल्मफेयर मिला था। 

    * वर्ष 1972 में तमिलनाडु सरकार द्वारा जयललिता को कलईममानी अवार्ड दिया गया।      * वर्ष 1991 में मद्रास यूनिवर्सिटी द्वारा जयललिता को डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई।       * 1992 में डॉ. एम.जी.आर यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस द्वारा जयललिता को डॉक्टरेट की उपाधि दी गई।