दिवाली पर गोलियां बरसा रहा पाक, जवानों ने ऐसे दिया 'जवाब'

श्रीनगर(30 अक्टूबर): पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। सरहद पर वह लागातार सीमा लांघता जा रहा है।  पाक सेना ने अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी से सटे कई इलाकों में फायरिंग की।भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दियाहै। इतना ही नहीं भारतीय सेना ने इसके साथ दिवाली भी मनाई। मेसेज साफ था कि पाकिस्तान की करतूतों से हमारे ऊपर कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है।

- उधर, बीएसएफ ने भी एक बड़ा फैसला लिया। बॉर्डर सिक्यॉरिटी फोर्स इस बार पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ वाघा बॉर्डर पर मिठाई एक्सचेंज नहीं करेगी।

- पाकिस्तानी सेना ने तड़के दो बजे से ही हीरानगर और सांबा सेक्टर में फायरिंग की। यह फायरिंग रुक-रुक कर सुबह छह बजे तक जारी रही। अच्छी बात यह रही कि इसमें कोई भारतीय जवान हताहत नहीं हुआ। वहीं, आरएस पुरा से सटे इंटरनैशनल बॉर्डर पर भी पाकिस्तान की ओर से फायरिंग सुबह तीन बजे तक की जाती रही। भारतीय जवानों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया।

 - सीमा पर बढ़ते तनाव और पाकिस्तान की ओर से बिना उकसावे गोलीबारी के बीच भारतीय जवानों ने कई जगह पर धूमधाम से दिवाली मनाई। आरएस पुरा में पाकिस्तान की ओर से रुक-रुक कर फायरिंग के बावजूद जवानों ने धूमधाम से दिवाली मनाई। वहीं, राजस्थान बॉर्डर पर भी बीएसएफ के जवानों ने न केवल पूजा-अर्चना की, बल्कि आतिशबाजी कर धूमधाम से दिवाली मनाई।

- पाकिस्तानी सेना द्वारा माछिल, आरएस पुरा, कठुआ और केरन सेक्टरों में की गई फायरिंग मे बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया, जबकि एक घायल हो गया। भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया, जिसके बाद पाकिस्तानी फौज की बंदूकें कुछ वक्त के लिए खामोश हो गईं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को पाक फायरिंग में माछिल सेक्टर में बोरीवला पोस्ट पर तैनात 156वीं बटालियन के नितिन कोहली गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, कुछ घंटे बाद ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

- माछिल सेक्टर में ही आतंकियों ने एक जवान का सिर काटने जैसी नृशंस वारदात को अंजाम दिया था। हालांकि, सेना ने इसका बदला लेते हुए चार पाक चौकियों को तबाह कर दिया। सूत्रों के मुताबिक, क्रॉस बॉर्डर फायरिंग में शीना और हमीदा नाम की दो महिलाएं भी घायल हो गईं। सूत्रों ने बताया कि दोनों सेनाओं के बीच भीषण गोलीबारी हुई। फायरिंग की वजह से केरन सेक्टर में कुछ घरों को भी नुकसान पहुंचा है। सूत्रों के मुताबिक, इलाके में हालात 'विस्फोटक' हो चले हैं।