जेवेलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने किया कमाल, वर्ल्ड एथलीटिक्स में दिलाया गोल्ड

नई दिल्ली(24 जुलाई):  नीरज चोपड़ा ने भारतीय एथलीटिक्स में इतिहास रच दिया। 18 साल के नीरज चोपड़ा ने भारत को पहली बार वर्ल्ड एथलीटिक्स में गोल्ड दिलाया है। 

हरियाणा के पानीपत के रहने वाले नीरज ने अंडर-20 चैंपियनशिप में जेवेलिन थ्रो (भाला फेंक) का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है। नीरज ने पोलैंड के बेडगोज में हुए मुकाबले में 86.48 मीटर तक भाला फेंका। पहले ये रिकॉर्ड लात्विया के जिगिमुंड्स सीर्यमस के नाम था, जिन्होंने 84.69 मीटर भाला फेंका था। 

वर्ल्ड लेवल की एथलीटिक्स चैम्पियनशिप में भारत को गोल्ड दिलाने वाले नीरज पहले एथलीट बन गए हैं। आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान नीरज ने पहले अटेम्प्ट में 79.66 मीटर का थ्रो किया था। उसके बाद उन्होंने 86.48 मीटर तक भाला फेंककर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।  चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर द.अफ्रीका के जोहन रहे जिन्होंने 80.59 का थ्रो किया।

जर्मनी के एंडरसन पीटर्स ने 79.65 मीटर का थ्रो कर नेशनल रिकॉर्ड बनाया और ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। नीरज ने सिर्फ चार साल की प्रैक्टिस यह मुकाम हासिल किया है। इसके पहले उन्होंने सैफ (दक्षिण एशियाई खेलों) गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। नीरज ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में रिकॉर्ड 81.04 मीटर थ्रो कर गोल्ड भी जीत चुके हैं