चीन से परेशान जापान ने जबर्दस्त रूप से बढ़ाया रक्षा बजट

टोकियो (22 दिसंबर): चीन की विस्तारवादी नीति की वजह से एशिया में हथियारों की होड़ बढ़ गई है। जापान ने अपने रक्षा बजट में भारी बढ़ोतरी की है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने ऐलान किया है कि जापान 2017-18 में अपने रक्षा बजट में 1.4 फीसदी की बढ़तरी करेगा। शिजों आबे से इस ऐलान से जापान का रक्षा बजट बढ़कर 43.66 अरब डॉलर हो गया है।

रक्षा बजट के मामले में जापान पुरी दुनिया में 7वें पायदान पर है। फिलहाल जापान का कुल रक्षा बजट 40 अरब डॉलर का है। जापान के पास 678 टैंक, 287 लड़ाकू विमान, 3 युद्धपोत, 119 अटैक हैलिकॉप्टर और 7 पनडुब्बी हैं। जापानी सेना में लगभग 2 लाख 50 हजार सैनिक हैं।

दरअसल 'साउथ चाइन सी' में चीन की विस्तारवादी नीति से इससे प्रभावित देश परेशान है। 'साउथ चाइन सी' में चीन लगातार अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाता जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक थियारों की इस होड़ के लिए साउथ चाइना सी में लगातार बढ़ती टेंशन को जिम्मेदार ठहराया गया है।'साउथ चाइना सी के तट पर स्थित कई देश चीन को कड़ा जवाब देने के मूड में हैं।

फिलहाल दक्षिण चीन सागर में टेंशन खत्म होने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। चीन की सरकार के मुताबिक इस इलाके में पिछले साल चीन का रक्षा बजट 146 बिलियन डॉलर के साथ सबसे ज्यादा था। जेन के मुताबिक उम्मीद है कि चीन का रक्षा बजट 2020 तक 5 पर्सेंट बढ़कर 233 बिलियन डॉलर हो जाएगा।