उत्तर कोरिया से निपटने की तैयारी, जापान ने रक्षा बजट में की भारी बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली ( 22 दिसंबर ):  उत्तर कोरिया से निपटने के लिए अपनी सुरक्षा की कमर कस लिया है। जापान अगले वित्त वर्ष के लिए अपने रक्षा बजट में भारी बढ़ोत्तरी की है। यह जानकारी जापान सरकार ने दी। जापान अगले वित्त वर्ष के लिए अपना रक्षा बजट बढ़ाकर 46 अरब डॉलर करेगा। उत्तर कोरिया से खतरे को देखते हुए जापान अपने मिसाइल रोधी सुरक्षा कवच को अधिक मजबूत करना चाहता है। यह रक्षा खर्च अप्रैल से शुरू होने वाले वित्त वर्ष के 860 अरब डॉलर के राष्ट्रीय बजट का एक हिस्सा है। बता दें कि जापान के रक्षा बजट में लगातार छठे साल बढ़ोत्तरी होगी। 

उत्तर कोरिया से खतरे को देखते हुए जापान अपनी सैन्य ताकत को मजबूत करने का प्रयास कर रहा है। उत्तर कोरिया ने इस साल दो मिसाइलें ऐसे दागीं जो जापान के पर से हो कर गई थीं।

जापान की योजना देश में अमेरिकी सेना की एजिस तटीय-भू आधारित मिसाइल इंटरसेप्टर प्रणाली लगाने की है। रक्षा खर्च के लिए आवंटित अतिरिक्त धन का इस्तेमाल इस प्रणाली को लगाने की तैयारियों में व्यय किया जाएगा।

रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, ऐसे समय में जब उत्तर कोरिया अपनी मिसाइल क्षमता को बढ़ा रहा है तो मौलिक रूप से हमारे लिए अपने आप को मजबूत करना आवश्यक है। जापान की अमेरिकी कंपनियों से 900 किलोमीटर की रेंज वाली लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलें खरीदने की भी योजना है।