जापान को पछाड़कर 2025 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत: रिपोर्ट

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 जुलाई): भारत इस साल ब्रिटेन को पीछे करके दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और 2025 में जापान को पछाड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने का तमगा हासिल करेगा। लंदन स्थित ग्लोबल इंफॉर्मेशन कंपनी IHS Markit ने ये दावा किया। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 तक जापान को पछाड़कर भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के दोबारा सत्ता में वापसी के बाद वित्त मंत्रालय ने अपनी ताजा वार्षिक आर्थिक समीक्षा में 2025 तक के लिए आर्थिक रूपरेखा प्रकाशित की है। 

इसमें भारत को 2025 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना और भारत को दुनिया के उच्च मध्य आय वर्ग के देशों में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। आईएचएस मार्किट का अनुमान है कि 2019 में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। यह ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 तक भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 5,900 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा। उस समय भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2025 तक भारतीय उपभोक्ता बाजार का आकार 3,600 अरब डॉलर होगा, जो 2019 में 1,900 अरब डॉलर है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, इन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भारत ने जो आर्थिक रोडमैप तैयार किया है, उसमें निवेश, बचत और निर्यात का क्रम बनाए रखने को अहम बताया गया है। ऐसा करके ही अगले पांच साल में देश रफ्तार से आर्थिक तरक्की कर सकेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, इनोवेशन, उत्पादकता में तेज वृद्धि और नई तकनीक को लागू करने में निवेश अहम भूमिका निभाता है और नौकरियों के अधिक अवसर पैदा करता है। यही वजह है कि देश के हालिया इकोनॉमिक सर्वे में निजी निवेश के लिए बेहतर माहौल तैयार करने की जरूरत पर फोकस किया गया है।