गर्मी से एक दिन में 9546 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान


नई दिल्ली (9 जनवरी ): गर्मी की वजह से किसी का पैसा डूब जाए ऐसा तो कभी नहीं सुना होगा, लेकिन जी हां जापान की एक कंपनी का गर्मी की वजह से 9546 करोड़ का नुकसना हो गया। जापान के सबसे अमीर शख्स टडाशी यनाय को सिर्फ एक दिन में 1.4 अरब डॉलर (9546 करोड़ रुपये) का नुकसान हो गया। ऐसा तब हुआ जब उनकी कंपनी के शेयर तकरीबन सात प्रतिशत तक गिर गए। खास बात यह है कि इस गिरावट के पीछे कंपनी ने मौसम को जिम्‍मेदार ठहराया है।


दरअसल, टडाशी की कंपनी फास्‍ट रिटेलिंग की एक सहायक कंपनी यूनिक्लो है। कपड़ों के मामले में यूनिक्लो जापान की प्रमुख कंपनी है। यह कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग के साथ-साथ उनकी रिटेलिंग भी करती है। शुक्रवार को इस कंपनी के शेयर की कीमतों में 6.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। कंपनी ने कहा कि दिसंबर में उसकी ब्रिकी में काफी गिरावट आई है और ऐसा हुआ है मौसम की वजह से। 


यूनिक्लो ने कहा कि इस महीने में असामान्य तौर पर गर्मी की वजह से उसके विंटर क्लोदिंग (सर्दी के कपड़े) की सेल में गिरावट आई है। यह गिरावट पांच प्रतिशत तक है।

टडाशी की कुल संपत्ति फिलहाल 17.7 अरब डॉलर है। शुक्रवार को हुए नुकसान से पहले वह दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट में 38वें नंबर पर थे लेकिन इस नुकसान के बाद वह छह पायदान नीचे खिसक गए और 44वें नंबर पर पहुंच गए।