उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट से जापान आशंकित, सेना को किया अलर्ट

नई दिल्ली (29 जनवरी): उत्तर कोरिया की ओर से बैलिस्टिक मिसाइल के लॉन्च की संभावना के मद्देनज़र जापान ने अपनी सेना को अलर्ट पर रखा है। ऐसा उन संकेतों के मिलने पर किया गया है कि उत्तर कोरिया टेस्ट फायरिंग की तैयारी कर रहा है। जापान के इस आदेश के बारे में शुक्रवार को जानकारी दी गई।

अंग्रेजी अखबार 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, बताया जा रहा है, कि उत्तर कोरिया के मिसाइल साइट पर बढ़ती गतिविधियों से पता चलता है कि अगले कुछ सप्ताह में ये लॉन्चिंग हो सकती है। गौरतलब है, पूर्व एशिया में इस महीने उत्तरी कोरिया के चौथे न्यूक्लियर टेस्ट के बाद से तनाव बढ़ गया है।उत्तर कोरिया की ओर से इसे हाइड्रोजन बम टेस्ट बताया गया था। 

न्यूक्लियर टेस्ट के तुरंत बाद मिसाइल टेस्ट से ये चिंता जताई जा रही है कि उत्तर कोरिया न्यूक्लियर हथियारों को मिसाइलों में फिट करने की योजना बना रहा है। इससे इसे विरोधी दक्षिण कोरिया, जापान और संभावित तौर पर अमेरिकी वेस्ट कोस्ट जैसे दूर के टारगेट्स के खिलाफ भी हमला करने की क्षमता हासिल हो जाएगी। 

जापान के रक्षा मंत्री गेन नकैटनी ने जापान के सागर में काम करने वाले एगीस डेस्ट्रॉयर्स को उत्तरी कोरिया के उन प्रोजेक्टाइल्स को टारगेट करने के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है, जो जापान के लिए किए जा रहे हैं।