जापान के PM का बुधवार से भारत दौरा, पीएम मोदी और शिंजो आबे का इस मस्जिद में जाने का है कार्यक्रम

दिल्ली (11 सितंबर): जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे 13 सितंबर को दो दिनों के भारत दौरे पर आ रहे हैं। शिंजो आबे 12 वीं भारत-जापान वार्षिक शिखर बैठक में शामिल लेने के लिए बुधवार को गांधीनगर पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री शिंजो आबे अपने इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी के साथ गुरुवार को अहमदाबाद में साबरमती के पास प्रधानमंत्री मोदी के महत्वाकांक्षी अहमदाबाद-मुंबई हाईस्पीड रेल परियोजना का संयुक्त रूप से नींव रखेंगे। इसके बाद में गांधीनगर के महात्मा मंदिर में दोनों प्रधानमंत्रियों के मध्य द्विपक्षीय शिखर वार्ता होगी।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक 12वीं भारत जापान वार्षिक शिखर बैठक में दोनों नेता भारत एवं जापान के बीच ‘विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी’ के तहत बहुआयामी द्विपक्षीय सहयोग में हाल में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और दोनों देशों के संबंधों के भविष्य की रूपरेखा तय करेंगे। जापान के प्रधानमंत्री आबे इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात मुख्यमंत्री रहने के दौरान अहमदाबाद आ चुके हैं।

प्रधानमंत्री मोदी और पीएम मोदी का अहमदाबाद सीदी सैयद जाली मस्जिद जाने का भी कार्यक्रम है। सीदी सैयद जाली मस्जिद दुनियाभर में अपनी बारीक नक्काशी के लिए मशहूर है। मस्जिद में लगी 'जाली; यानी पत्थर पर ताड़ के वृक्ष, पत्ते, बेल-बूटे की बारीक नक्काशी की अनूठी व महीन कारीगरी विश्वभर में चर्चित है।