सिरिंज के दाम में होगी 50% की कटौती

नई दिल्ली(22 दिसंबर): नए साल में सिरिंज के कीमत में कटौती हो सकती है। ऑल इंडिया सिरिंजेस ऐंड नीडल्स मैन्युफ़ैक्चर्स असोसिएशन ने अपने सभी सदस्यों को सर्कुलर जारी कर कहा कि वे अधिकतम 75 प्रतिशत का मार्जिन रखकर सिरिंज पर अधिकतम खुदरा मूल्य यानी MRP प्रिंट करें। यह काम 24 दिसंबर कन्ज्यूमर डे से शुरू होगा और इसे नए साल में 26 जनवरी तक कार्यान्वित कर लिया जाएगा। साथ ही असोसिएशन ने सभी विदेशी मैन्युफ़ैक्चर्स से भी कहा कि वे भी इस पहल में शामिल होकर अपनी कीमतो को खुद ही नियंत्रित करें ताकि मरीजों को थोड़ी राहत पहुंचायी जा सके।

- भारत के सिरिंज और नीडल्स मार्केट में ऑल इंडिया असोसिएशन के सदस्यों का करीब 85 प्रतिशत हिस्सा 

- 18 दिसंबर को NPPA ने एक मीटिंग कर सिरिंज असोसिएशन के लोगों के बीच यह मुद्दा उठाया था कि सिरिंज और नीडल की कीमतों पर जरूरत से ज्यादा और अनुचित मार्जिन रखा गया है जिसकी वजह से उनकी कीमत बहुत ज्यादा है। इस मीटिंग के बाद ही सिरिंज असोसिएशन की तरफ से यह सर्कुलर जारी किया गया। 

- इस फैसले को कार्यान्वित करने के लिए जनवरी तक का समय इसलिए दिया गया है ताकि मैन्युफैक्चर्स को मौजूदा स्टॉक क्लियर करने का समय मिल जाए। साथ ही सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि सभी तरह की सिरिंज और नीडल कैटिगरी जिसमें डिस्पोसेबल, ऑटो डिसेबल, रीयूज प्रिवेंशन और इंसुलिन पेन नीडल शामिल है को इस फैसले के तहत लाया गया है।