अब नहीं बचेंगे पत्थरबाज, CRPF ने बनाया ये खास प्लान

नई दिल्ली (20 मई): पिछले कुछ दिनों से घाटी में पत्थरबाजों का आतंक है। ऐसे में अब CRPF ने पत्थरबाजों से निपटने की तैयारी कर ली है। CRPF के जवानों को खास तरह की ट्रेनिंग से फौलाद बनाया जा रहा है, जिससे वो पत्थर फेंकने वालों को मुंहतोड़ जवाब दे सकें।

सीआरपीएफ के जवानों की स्पेशल ट्रेनिंग जम्मू-कश्मीर के नगरौटा हीरानगर में हो रही है। घाटी में तैनाती से पहले जवानों को ट्रेनिंग इसलिए दी जा रही है ताकि पत्थरबाजों से आसानी से निपटा जा सके और करारा जवाब दिया सके। इतना ही नहीं इन जवानों को हर परिस्थिति से निपटने की ट्रेनिंग दी जा रही है। बेहद खराब हालात में भी इन जवानों को अपनी जान की रक्षा के गुर सिखाए जा रहे हैं। साथ ही इनको इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि किसी बेगुनाह को कोई नुकसान ना पहुंचे।

इसके अलावा इन्हें मार्शल आर्ट और रस्सी से एक तरफ से दूसरी तरफ जाने का भी अभ्यास कराया जा रहा है। कंटीली तारों को भेदकर दुश्मन को ठिकाने लगाने का भी अभ्यास कराया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में जवानों को आतंकियों और पत्थरबाजों सो निपटना पड़ता है। ऐसे में इन जवानों को खास होना पड़ता है। इसलिए जवानों की ये कमांडो जैसी ट्रेनिंग उन्हें फौलाद बना देती है।

वीडियो: