Blog single photo

CSIR NET & UGC NET 2019 का अंतिम दिन: जम्मू, कश्मीर के उम्मीदवार यहां करें अप्लाई

आज यानी 8 नवंबर 2019 को जम्मू, कश्मीर के उम्मीदवारों के लिए यूजीसी नेट (UGC NET) और सीएसआईआर नेट की आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने जा रही है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (8 नवंबर): जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के लोगों के लिए खबर आ रही है, यहां के लोग जो उम्मीदवार नेट की परीक्षा में पार्ट लेना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए अभी अप्लाई नहीं किया है तो जल्द कर लिजिए क्योकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज यानी 8 नवंबर 2019 को जम्मू, कश्मीर के उम्मीदवारों के लिए यूजीसी नेट (UGC NET) और सीएसआईआर नेट की आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने जा रही है।

ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूजीसी नेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in. और सीएसआईआर नेट के लिए अधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in. के जरिए आज ही अप्लाई कर दें।

स‍िर्फ जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लोग करें अप्लाई

बता दें कि दोनों ही परीक्षाओं (यूजीसी और सीएसआईआर नेट) के लिए पूरे देश में आवेदन की प्रक्रिया सितम्बर में ही शुरू कर दी गई थी, जो अक्‍टूबर में समाप्‍त हो गई है> लेकिन इस दौरान जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में इंटरनेट सेवा बंद होने की वजह से वहां के कम लोगों को ही जानकारी मिल पाई थी शायद यही वजह है कि वहां से कम उम्मीदवार ने अपलाई किया था।इसलिए एनटीए (NTA) ने केवल जम्मू कश्मीर और लद्दाख के उम्मीदवारों के लिए 4 नवंबर 2019 से एक बार फिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जो क‍ि आज (8 नवंबर 2019) समाप्त रही है।

एनटीए की अधिकारिक अधिसूचना के अनुसार इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड 9 नवंबर 2019 को यूजीसी और सीएसआईआर नेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे.

CSIR NET 2019: ऐसे करें अप्लाई

ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.nic.in.पर जाएं

- होमपेज पर CSIR NET 2019 link पर क्लिक करें

नए पेज पर जरूरी डिटेल्स के साथ एप्लिकेशन फॉर्म भरें

- स्कैन्ड फोटो और सिग्नेचर अप्लोड करें।

- एप्लिकेशन फीस का भुगतान करें।

- सबमिट बटन पर क्लिक करें।

 एप्लिकेशन फीस क्या है?

जनरल या आर्थिक रूप से कमजोर जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 1000 रुपये, ओबीसी-एनसीएल वर्ग के लिए 500 रुपए और एससी, एसटी या विक्लांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपए है.

UGC NET 2019: पेपर पैटर्न का पैटर्न कैसा होगा

यूजीसी नेट लिखित परीक्षा 2 से 6 दिसंबर तक राज्‍य के विभिन्‍न केंद्रों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में 2 पेपर शामिल होंगे पेपर-1 और पेपर-2. पेपर-1 कुल 100 अंकोंं के लिए तो वहीं पेपर 2 कुल 200 अंकोंं के लिए होगा. परीक्षा 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी, जिसमें सुबह 9:30 से 12:30 तक एक शिफ्ट होगी और दोपहर 2:30 से 5:30 दूसरी। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए यूजीसी नेट की आधिकार‍िक वेबसाइट पर विजिट करें।

Tags :

NEXT STORY
Top