महबूबा कैबिनेट में बड़ा फेरबदल, 8 मंत्रियों ने ली शपथ, कविंद्र गुप्ता बने डेप्युटी सीएम

नई दिल्ली ( 30 अप्रैल ): कठुआ कांड के बाद जम्मू-कश्मीर की राजनीति में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। महबूबा मुफ्ती कैबिनेट में बड़ा फेरबदल हुआ है, जिसके तहत आज 8 नए मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की। सबसे पहले बीजेपी विधायक कविंदर गुप्ता ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली। वह जम्मू-कश्मीर के नए उपमुख्यमंत्री बने। उन्होंने निर्मल सिंह की जगह ली।

सहयोगी बीजेपी के मंत्रियों के पिछले सप्ताह इस्तीफा देने के बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल आवश्यक हो गया था। आज के फेरबदल में कुल आठ विधायक मंत्री बने। इनमें से 6 बीजेपी और 2 पीडीपी के मंत्री हैं। 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व बीजेपी चीफ सत पॉल शर्मा, सुनील कुमार शर्मा, राजीव जसरोटिया, देवेंद्र कुमार मन्याल, शक्तिराज परिहार ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली। पीडीपी की तरफ से मोहम्मद खलील और मोहम्मद अशरफ मीर मंत्री बने। 

अभीतक राज्य विधानसभा में स्पीकर की जिम्मेदारी संभाल रहे कविंद्र गुप्ता ने कहा था, 'पार्टी ने तीन साल बाद मुझे बदलाव लाने के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी है। मैं लोगों और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की उम्मीदों पर खरा उतरने की हरसंभव कोशिश करूंगा। जनमत मिलने के बाद हम गठबंधन में शामिल हुए। मुझे उम्मीद है कि हम जनता के लिए काम करते रहेंगे।' 

कौन हैं कविंदर गुप्ता?कविंदर गुप्ता तीन सालों तक जम्मू-कश्मीर विधानसभा के स्पीकर रहे हैं। साथ ही जम्मू के मेयर भी रहे हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने गांधी नगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था और वह पहली बार विधायक बने थे।