News

जम्मू-कश्मीर: तीन महीने और बढ़ी एनसी के प्रमुख फारूख अब्दुल्ला की हिरासत

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल (Article) 370 हटाने और विशेष राज्य (Special State) का दर्जा खत्म करने के बाद से राज्य के पूर्व मुख्य मंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Confrence)

Jammu kashmir, जम्मू-कश्मीर

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 दिसंबर): नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल (Article) 370 हटाने और विशेष राज्य (Special State) का दर्जा खत्म करने के बाद से राज्य के पूर्व मुख्य मंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Confrence) के वरिष्ठ नेता फारूख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) नजर बंद चल रहे हैं। अब फिर फारूख अब्दल्ला (Farooq Abdullah) की हिरासत तीन महीने के लिए बढ़ा दी गई है। वह 5 अगस्त से ही हिरासत में जिस दिन जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से विशेष दर्जा हटाया गया था। अधिकारियों ने बताया कि वह अपने घर में ही रहेंगे जिसे सब-जेल घोषित किया गया है। उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 से जुड़े उन प्रावधानों को हटा दिया गया है जिसके तहत इसे विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ था। इसके साथ ही इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में भी विभाजित कर दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट में एमडीएमके नेता वाइको ने याचिका दायर कर आरोप लगाया था कि फारूक को अवैध तरीके से हिरासत में लिया गया है। इसके कुछ घंटे पहले फारूक के खिलाफ 17 सितंबर को पब्लिक सेफ्टी ऐक्ट (पीएसए) लगाया गया था। नेशनल कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन को पीएसए के पब्लिक ऑर्डर प्रावधान के तहत मुकदमा दायर किया है जिसके तहत किसी भी व्यक्ति को बिना सुनवाई तीन से छह महीने तक जेल में रखा जा सकता है। विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने फारूख अब्दुल्ला को नजर बंद किए जाने को लेकर सरकार की आलोचना भी की थी। बता दें कि फारूख अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के बढ़े नेताओं में गिने जाते है, उनकी पकड़ और राजनीतिक कद दिल्ली में देखने को मिलता है। फारूख अब्दुल्ला के बेटे उमर अब्दुल्ला को भी प्रशासन ने हिरासत में ले रखा है। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने के बाद से ही मोदी सरकार ने वहां के बड़े नेताओं पर शिकंजा कसा था। इसकी सबसे बड़ा वजह ये भी थी की किसी तरह से राज्य का माहौल बना रहे है। 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top