आज से मिशन कश्मीर पर गृहमंत्री अमित शाह, अमरनाथ यात्रा की करेंगे समीक्षा

AMIT SHAH

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 जून): अमित शाह बतौर देश के गृह मंत्री आज पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं। अमित शाह यहां राज्य की सुरक्षा की स्थितियों का जायजा लेंगे और विकास कार्यों की भी समीक्षा करेंगे। साथ ही गृह मंत्री श्रीनगर में आंतरिक सुरक्षा के साथ अमरनाथ यात्रा की व्यवस्था पर अधिकारियों के साथ बैठक कर चर्चा भी करेंगे। खबरों के मुताबिक अमित शाह अमरनाथजी गुफा मंदिर भी जा सकते हैं। अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगी।

amit-shahमाना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में जम्हूरियत और कश्मीरियत का संदेश देकर राज्यपाल मलिक वहां पहल कर रहे हैं। महामहिम के इस कदम का पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती और नेशनल कांफ्रेस के फारुख अब्दुल्ला ने स्वागत किया है। माना जा रहा है कि अमित शाह जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल से मिलकर वहां हालात का जायजा लेंगे। अमित शाह इस दौरे पर बीजेपी कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों और कुछ अन्य प्रतिनिधमंडलों से मुलाकात भी करेंगे। घाटी में आतंकियों की तरफ से मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिजनों से भी मुलाकात करेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले के कार्यक्रम के अनुसार, अमित शाह 30 जून को एक दिन के लिए कश्मीर घाटी जाने वाले थे। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय बजट के संबंध में गृह मंत्री की व्यस्तता के कारण यह दौरा पहले कर दिया गया है।

गृह मंत्री दोपहर 1.30 बजे अमित शाह बीएसएफ के प्लेन से दिल्ली के लिए निकलेंगे और दोपहर 3 बजे श्रीनगर पहुंचेंगे। जिसके बाद शाह दोपहर 3.30 से 4.30 बजे तक एसकेआईसीसी में अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। साख ही वह विकास गतिविधियों की समीक्षा भी करेंगे। 27 जून तक के दो दिवसीय दौरे में वह राज्य में तमाम संभावनाओं का आधार तैयार करके लौट सकते हैं। इस दौरान भाजपा अध्यक्ष और केन्द्रीय गृहमंत्री अमर नाथ की पवित्र गुफा में जाकर बर्फानी बाबा के दर्शन कर सकते हैं। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों से कोई समझौता नहीं करेगी। सरकार ने अलगाववादियों की शर्ते मानने से इनकार कर दिया है। पिछले दिनों हुर्रियत और अलगाववादियों ने सरकार से बातचीत की पेशकश की थी। जिसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने साफ तौर पर कहा कि अभी तक जो होता रहा है अब वो नहीं होगा।