'मैड डॉग' के नाम के क्यों जाने जाते हैं अमेरिका के होने वाले अगले रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस

वाशिंगटन (3 दिसंबर): अमेरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जनरल जेम्स मैटिस को नया रक्षामंत्री नामित किया है। इराक और अफगानिस्तान में युद्ध का अनुभव रखने वाले 66 साल रिटायर्ड मरीन जनरल को उनकी सख्त भाषा और रुख के लिए जाना जाता है, जिससे उन्हें 'मैड डॉग' की उपाधि भी मिली है।

चुनाव जीतने के बाद लोगों का शुक्रिया अदा करने की श्रृंखला में ट्रंप ने पहले चरण में ओहायो के सिनसिनाटी में उत्साहित भीड़ से कहा 'हम 'मैड डॉग' मैटिस को अपना रक्षामंत्री नियुक्त करने जा रहे हैं।' ट्रंप ने मैटिस को 'हमारे महान जनरलों में से एक' बताते हुए कहा 'वह हमारे सर्वश्रेष्ठ हैं। वे कहते हैं कि वह (दूसरे विश्व युद्ध के दौर के) जनरल जॉर्ज पैटॅन से बहुत समानता रखते हैं।'

रिटायर्ड जनरल मैटिस ने पहले खाड़ी युद्ध के दौरान एक मरीन बटालियन का नेतृत्व किया था और साल 2003 में इराक में हमले के दौरान उन्होंने पूरी एक मरीन डिवीजन की अगुवाई की थी। वर्ष 2010 में उन्हें अमेरिकी मध्य कमान का प्रमुख बनाया गया था। अगर अमेरिकी सीनेट पुष्टि कर देती है, तो मैटिस निवर्तमान रक्षामंत्री एश्टन कार्टर की जगह लेंगे. हालांकि यह उनकी नियुक्ति में कोई बाधा प्रतीत नहीं होती, क्योंकि सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के अध्यक्ष और सीनेटर जॉन मक्केन सहित कांग्रेस में शीर्ष रिपब्लिकन सीनेटरों ने मैटिस का समर्थन किया है।

तीखे शब्द बोलने की वजह से खबरों में रहने वाले मैटिस के बारे में ट्रंप ने 'न्यूयॉर्क टाइम्स' को दिए एक इंटरव्यू में ट्रंप ने बताया कि उन्होंने पूछताछ के लिए 'वाटरबोर्डिंग' (पानी के जरिये प्रताड़ना) को लेकर राय जाननी चाही, तो उन्होंने कहा कि आप मुझे सिगरेट का एक पैकेट और कुछ बीयर दे दें, तो फिर मैं उन्हें कहीं ज्यादा कठोरता से प्रताड़ित कर सकता हूं।