यहां हो रही है ब्रिटेन की क्वीन को 'हेड ऑफ स्टेट' से हटाने की तैयारी!

नई दिल्ली (15 अप्रैल) :  जमैका के सांसद एक ऐसे संवैधानिक संशोधन पर बहस की तैयारी में है जिससे कि देश के प्रमुख पद से ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हटा कर द्वीप को गणतंत्र घोषित किया जा सके।

'द इंडिपेंडेंट' की रिपोर्ट के मुताबिक जमैका में नई सरकार के 2016-17 के विधायी अजेंडे में देश को गणतंत्र घोषित करने के प्रस्ताव को सबसे अधिक अहमियत दी गई है। इसके मुताबिक ब्रिटेन की महारानी की जगह 'हेड ऑफ स्टेट'  के लिए गैर कार्यकारी राष्ट्रपति का पद गठित किया जाएगा। जमैका के गवर्नर जरल सर पैट्रिक एलेन ने गुरुवार को संसद में दिए भाषण में ये बात कही। इस भाषण को सरकार की वेबसाइट पर डाला गया है।

जमैका की लेबर पार्टी के नेता एंड्रयू होलनेस को फरवरी में हुए आम चुनावों में मामूली बहुमत के साथ जीत मिली थी। उस वक्त उन्होंने टैक्सों में कटौती और न्यूनतम पारिश्रमिक तय करने का वादा किया था। बता दें कि पिछली सरकार ने खर्चों में कटौती के लिए कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे।

जमैका के संसदीय अजेंडे के मुताबिक निश्चित चुनाव तारीखें तय करने के साथ प्रधानमंत्री के कार्यकाल की अवधि भी निश्चित किया जाएगी। साथ ही 'निर्दिष्ट प्रायोजनों' से मारिजुआना की खेती को भी पूर्ण वैधानिकता देने का प्रस्ताव है।

बता दें कि ब्रिटेन की महारानी दूसरे कैरिबियाई देशों- बारबडोस और बहामास की भी 'हेड ऑफ स्टेट' हैं।