जयुपर में पेट्रोल पंप पर छापा, हर लीटर में कम निकला तेल

केजे श्रीवत्सन (3 मई): पेट्रोल पंप पर कम तेल डालकर लोगों को चुना लगाने का एक मामला जयपुर में भी सामने आया है। लगातार कम तेल डाले जाने की शिकायत के बाद भारत पेट्रोलियम और माप-तौल विभाग के अधिकारियों ने जब जयपुर में एक पेट्रोल पंप पर छापा मारा तो यहां मशीन में चिप लगे होने की शिकायत तो झूठी निकली, लेकिन तेल मशीन के मदर बोर्ड के साथ कुछ इस कदर छेड़छाड़ की गई थी कि हर लीटर पर 20 से 30 Ml पेट्रोल लोगों को कम मिल रहा था।


जयपुर में माल्वित नगर के इस पेट्रोल पंप पर छापे के बाद भारत पेट्रोल पंप के अधिकारी ने कहा कि हमें इस संबंध में एक कस्टमर की शिकायत मिली, जिसके आधार पर हमने तत्काल कार्रवाई शुरू की। पंप मशीन की जांच की गई। हमारे उपकरण से पेट्रोल की मात्रा नापी गई तो पता चला कि लगभग हर मशीन से 20 से 30 Ml पेट्रोल कम ही निकल रहा था। एक मशीन पर भी हमें शक है, जिसमें मदर बोर्ड के साथ छेड़छाड़ की गई है।


उधर जिस पेट्रोल पंप पर छापा मारा गया, वहां डिजिटल मीटर वाला पंप ही लगा था, लेकिन इसके साथ भी छेड़छाड़ की गई। माप-तौल विभाग ने शिकायत की जांच के बाद इस पंप से सैंपल ले लिए हैं ताकि मिलावट के साथ-साथ इस बात की भी जांच की जाएगी कि किस तरीके से कम पेट्रोल डाला जा रहा था।


वहीं पेट्रोल पंप के मालिक कम पेट्रोल दिए जाने के आरोपों से इनकार कर रहे हैं। उनका कहना है क‍ि मशीनों को कंपनी ने ही लगाया है, ऐसे में पर्मिशेबल मात्रा के अनुसार से कम या ज्यादा पेट्रोल का नाप नज़र आ रहा है।