आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसके जडेजा

दुबई (10 सितंबर): आईसीसी की तरफ से जारी की गई टेस्ट रैंकिंग में भारत के बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र एक स्थान से दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। टीम इंडिया में जडेजा के साथी रविचंद्रन अश्विन ने हालांकि सूची में अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है, जिसमें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन शीर्ष पर चल रहे हैं।

लॉर्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में एंडरसन ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत रैंकिंग सूची के शीर्ष पर जगह बनाई। इंग्लैंड ने यह टेस्ट नौ विकेट से जीतकर श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की। बल्लेबाजों की सूची में चेतेश्वर पुजारा चौथे नंबर के साथ शीर्ष भारतीय बल्लेबाज हैं, जबकि कप्तान विराट कोहली छठे नंबर पर हैं। लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे दोनों को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है और ये क्रमश: नौवें और 10वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे हैं। ऑलराउंडरों की सूची में जाडेजा और अश्विन ने अपना क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान बरकरार रखा है।

इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में कुल नौ विकेट चटकाने के साथ ही एंडरसन 500 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले विश्व के छठे और इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले 35 वर्षीय एंडरसन सबसे उम्रदराज गेंदबाज हैं। इससे पहले, जुलाई, 2009 में मुथैया मुरलीधरन इस स्थान को हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी थे।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में बेन स्टोक्स ने मोइन अली को पछाड़ते हुए चौथा स्थान हासिल किया है। इस सीरीज में वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक 375 रन बनाने वाले बल्लेबाज शाई होप ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में 11 स्थानों की छलांग लगाते हुए अपने करियर की सबसे सर्वश्रेष्ठ 30वीं रैंकिंग हासिल की है।