58 के हुए जैकी श्रॉफ, जानिए उनकी जिंदगी की खास बातें

नई दिल्ली(1 फरवरी): हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के 'जग्गू दादा' के नाम से मशहूर एक्टर 'जैकी श्रॉफ' का आज जन्मदिन है। जैकी 58 साल के हो चुके हैं। बॉलीवुड के इस एक्टर के जन्मदिन पर आइए जानें उनके बारे में कुछ खास बातें:

- जैकी श्रॉफ का जन्म 1 फरवरी 1957 को लातूर (महाराष्ट्र) में हुआ था। प्यार से लोग उन्हें 'जग्गू दादा', 'जग्गा' और 'भीडू' भी कहते हैं।

- जैकी श्रॉफ के पिता 'काकाबाई हरिभाई श्रॉफ' गुजराती थे और इनकी मां हुरुनिसा (शादी के बाद 'रीता') तुर्की की रहने वाली थी। जैकी श्रॉफ का पूरा नाम 'जयकिशन काकुभाई श्रॉफ' है। डायरेक्टर सुभाष घई ने फिल्म 'हीरो' में जैकी श्रॉफ का नाम 'जैकी 'रखा था।

- लातूर के बाद जैकी श्रॉफ का परिवार मुंबई के मालाबार हिल इलाके के 'तीन बत्ती' एरिया में रहता था।

- फिल्मों में आने से पहले जैकी श्रॉफ ने मॉडलिंग भी की थी जिसे देखकर एक्टर देव आनंद ने उन्हें अपनी फिल्म 'स्वामी दादा' में रोल दिया था। जो जैकी श्रॉफ की पहली फिल्म बनी।

- जैकी श्रॉफ को लीड एक्टर के रूप में सुभाष घई ने फिल्म 'हीरो' में लांन्च किया था, उनके अपोजिट मिनाक्षी शेषाद्रि ने भी फिल्मों में करियर इसी फिल्म से शुरू किया था।

- 'हीरो' की सफलता के बाद जैकी श्रॉफ ने 'अंदर बाहर' 'जूनून' और 'युद्ध' जैसी सफल फिल्में की। साल 1986 में जैकी श्रॉफ ने 'कर्मा' फिल्म भी की जो उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

- जैकी श्रॉफ की फिल्म 'किंग अंकल' और 'अल्लाह रखा' के लिए ओरिजिनल चॉइस अमिताभ बच्चन थे, लेकिन बाद में जैकी श्रॉफ के खाते में ये फिल्में आई।

- साल 1989 में आई फिल्म 'परिंदा' ने जैकी के करियर में एक नई ऊंचाई दी और उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का 'फिल्मफेयर अवॉर्ड' दिया गया.

- फिल्म '1942: अ लव स्टोरी' और रामगोपाल वर्मा की फिल्म 'रंगीला' के लिए जैकी श्रॉफ को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का 'फिल्मफेयर अवॉर्ड' भी मिल चुका है। पिछले सालों में जैकी ने 'हैप्पी न्यू ईयर' 'धूम 3' और 'ब्रदर्स' जैसी फिल्में भी की हैं।

- जैकी श्रॉफ ने अपनी लम्बे समय से गर्ल फ्रेंड रही आएशा श्रॉफ से विवाह किया था। उनकी एक बेटी कृष्णा और एक बेटा टाइगर श्रॉफ है। टाइगर फिल्म हीरोपंथी के जरिए बॉलीवुड में एंट्री कर चुके हैं।